Yoga for Fallopian Tubes

फैलोपियन ट्यूब के लिए योग- Yoga for Fallopian Tubes

महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब का ब्लॉक होना निसंतानता का एक आम कारण है। ये ब्लॉकेज प्रजनन क्षमता को दो तरह से प्रभावित कर सकते हैं: पहला शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने से रोककर, और दूसरा निषेचित अंडे को गर्भाशय में प्रत्यारोपित होने से रोककर।

 

What is Blocked Fallopian Tubes - Symptoms, cause and Treatment, tube blockage Doctors?

Read more: Blocked Fallopian Tubes: Body Detox, Yoga and Ayurvedic Treatment

 

ज्यादातर महिलाओं को कंसीव करने से पहले पता ही नहीं चलता है कि उनकी एक या दोनों ट्यूब ही ब्लॉक है। क्या आप गर्भधारण करने के लिए संघर्ष कर रही हैं? क्या आपको फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने का पता चला है? अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब को कैसे खोला जाए, तो योग के पास इसका उत्तर है। योग आपको फैलोपियन ट्यूब को खोलने और गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

पतंजलि की योगा सूत्र के मुताबिक, योगा करना मन की गतिविधियों का अंत है। यह एक समग्र स्वास्थ्य अभ्यास है जो मन, शरीर और आत्मा को शांत कर एक करने का प्रयास करता है। शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि योग तनाव के स्तर को कम कर सकता है जिससे प्रजनन क्षमता को लाभ होता है।

 

चूंकि योग सूजन को कम करने, रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, यह ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के खिलाफ सहायता कर सकता है।

 

अब हम उस हिस्से पर आते हैं जहां हम फैलोपियन ट्यूब को खोलने में मदद करने के लिए विभिन्न आसनों पर चर्चा करेंगे।

 

  1. विपरित करणी मुद्रा (Leg Ups the Wall)

 

इस आसन को लेग्स-अप-द-वॉल पोज भी कहा जाता है। इस आसन को करने से गर्दन के पिछले हिस्से और पैरों के पिछले हिस्से को फैलाता है। यह पीठ दर्द से राहत देता है और श्रोणि क्षेत्र में रक्त संचरण में सुधार करता है। कम प्रजनन दर वाली महिलाओं इस मुद्रा को कर सकती है जिससे गर्भधारण की संभावना में सुधार हो सकता है।

 

  1. भुजंगासन (Cobra Pose)

 

इस आसन में शरीर को मोड़ा और उठाया जाता है, जिससे टूटी हुई फैलोपियन ट्यूब को खोलने में मदद मिलती है।

 

  1. ब्रिज पोज (Bridge Pose)

 

इस आसन से बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने में बहुत मददगार है। यह आसन वास्तव में यूटरस और अंडशय में रक्त का संचार को सुधारता है। यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार या बिना सहारा के साथ किया जा सकता है।

  1. पवनमुक्तासन (Wind-Relieving Pose)

 

यह आसन आपके पेट के गैस को कम करके फैलोपियन ट्यूब को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद कर सकता है।

  1. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

 

इस तरह के योग में कई आसन शामिल है जो पूरे शरीर में रक्त संचार में सुधार करता है। इससे आपकी शारीरिक प्राणली में भी सुधार आता है और इनफर्टिलिटी में भी सबसे कारगर होता है।

 

  1. शलभासन (Locust Pose)

 

इस आसन में पैरों को ऊपर उठाकर पेट के हिस्से को सीधा रखा जाता है जिससे ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब को खोलने में मदद मिलती है। 

 

  1. बालासन (Child’s Pose)

 

यह आरामदायक आसन जो शरीर के तनाव को कम करता है और साथ ही पेट क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर फैलोपियन ट्यूब्स को सक्रिय कर सकता है।

 

यह आसन बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने में बहुत मददगार है। यह आसन वास्तव में गर्भाशय और अंडाशय में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह आपकी आवश्यकता के अनुसार प्रॉप्स के साथ या उसके बिना किया जा सकता है।

 

 

For More info Watch Video: