All about Fallopian Tube Blockage Treatment in Hindi - फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज की पूरी जानकारी

Fallopian Tube Blockage Treatment in Hindi : आज के समय में इनफर्टिलिटी की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है और अलग-अलग उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। हर 10 में से 2 महिलाएं किसी ना किसी वजह से इनफर्टिलिटी से जुझ रहे है। महिला के प्रजनन प्रणाली में समस्या आने के कारण होता है। ज्यादातर महिलाएं Infertility Problem से लगभग 35 प्रतिशत Fallopian Tube Blockage के मामले सामने आते है। 

Fallopian Tube की बात करें तो एक महिला Reproductive organ होता है। जिसमें दो ट्यूब विकसित अंडे को अंडाशय से यूटरस तक पहुंचाता है। हर महीने आने वाले मासिक धर्म से पहले ओवुलेशन होता है जो अंडाशय से अंडे को बहार निकालता है। जोकि fallopian tube एक अंडाशय से एक अंडे को यूटरस तक ले जाती है।

Fallopian tube blockage

 

(Read More : फैलोपियन ट्यूब ट्रीटमेंट इन लखनऊ)

 

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट शुक्राणु को अंडों से मिलने से रोकती है और आरोपण के लिए गर्भाशय में जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, ट्यूबल ब्लॉकेज मुख्य रूप से वात और कफ दोष के कारण होता है। ना केवल आयुर्वेद के इलाज से ही ट्यूबल ब्लॉकेज को दूर किया जा सकता है बल्कि फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय के कार्य को भी सामान्य किया जा सकता है।

 

Fallopian Tube Blockage Treatment in Hindi - आज इस आर्टिकल में हम फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज क्या है?, ट्यूबल ब्लॉकेज कैसे खोलें?, और ट्यूबल ब्लॉकेज को कैसे दूर करें? जैसे सवालों पर विस्तार से बात करेंगे। 

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का आयुर्वेदिक इलाज- Treatment for Tubal Blockage in Hindi

 

महिला प्रजनन प्रणाली जन्म के समय इमैच्योर होती है और युवावस्था में मैच्योर तक विकसित होती है ताकि युग्मक (Gametes) पैदा कर सके और भ्रूण (Embryo) को पूर्ण अवधि तक ले जा सके। महिला प्रजनन प्रणाली में तीन भाग होते हैं -

 

1. गर्भाशय

 

2. फैलोपियन ट्यूब

 

3. दो अंडाशय

 

 

 

आयुर्वेद मेें Fallopian Tube को अर्तवाहा स्रोतस (Artavaha srotas) में रखा गया है। ये अर्तवाहा स्रोतस पूरे महिला प्रजनन को कवर करती है और यह हाइपोथैलेमस से गर्भाशय तक की संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई है। फैलोपियन ट्यूब अंडाशय को गर्भाशय से जोड़ती है। हर महीने, ओव्यूलेशन के दौरान, अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में अंडा निकलता है, जो शुक्राणु के साथ निषेचित होता है, तब गर्भाधान की प्रक्रिया पूरी होती है।

 

यह निषेचित अंडा फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से इंप्लांट के लिए गर्भाशय में जाता है। अगर एक Fallopian Tube Blockage हो जाती है, तो ट्यूबों में अंडों के निकलने का मार्ग और शुक्राणु के अंडों तक पहुंचने का मार्ग ब्लॉक हो जाता है। इस प्रकार निषेचन की प्रकिया पूरी नहीं हो पाती और गर्भधारण नहीं हो पाता है। इसे सरल भाषा में ट्यूब ब्लॉकेज के नाम से भी जाना जाता है। 

 

(Read More : फैलोपियन ट्यूब ट्रीटमेंट इन पुणे)

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के लक्षण- Symptoms of Fallopian Tube Blockage in Hindi

 

Fallopian Tube Blockage होने में अकसर कोई लक्षण नहीं दिखते है। कुछ महिलाओं को गर्भधारण में हो रही परेशानी के बाद समझ आता है की ट्यूब में किसी तरह की गड़बड़ है। फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लक्षण कुछ इस प्रकार से हैं- 

 

  • आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में रुकावट का पहला लक्षण गर्भधारण ना कर पाने की समस्या है।
  • कुछ मामलों में फैलोपियन ट्यूब में रुकावट होने से पेल्विस एरिया (Pelvis Area) और पेट में दर्द होता है।
  • अक्सर ट्यूब की रूकावट में एंडोमेट्रियोसिस की समस्या भी देखी जाती है, जिसमे मासिक धर्म में अधिक दर्द होता और साथ ही रक्तस्त्राव भी ज्यादा आता है। जोकि फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने का जोखिम (ट्यूबल ब्लॉकेज की जांच कैसे करें) बन सकता है।   
  • कुछ ममालों में ऐसा भी होता है की फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण रोज पेट में हलका दर्द हो सकता है। इस तरह की रुकावात को हाइड्रोसालपिनक्स कहा जाता है, जो बांझपन का मुख्य कारण होता है। इस समस्या में फैलोपियन ट्यूब का अंतिम भाग द्रव से भर जाता है और सूज जाता है।
  • ब्लॉक होने से पेशाब में दर्द, पीरियड्स के समय दर्द होना और सेक्स के समय भी दर्द होता है।
  • ट्यूबल ब्लॉकेज की समस्या के कुछ मामलों में कई महिलाओं को उलटी और उनका जी मचलाता है। 
  • इस समस्या में महिलाओं को आसामन्य वेजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal Discharge) हो सकता है।  

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के कारण - Fallopian Tube Blockage in Hindi

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज होने से महिला में इनफर्टिलिटी हो जाती है। आयुर्वेद में रुकावट का कारण दोषों का संचय और खराब होना है। इन निम्नलिखित में ट्यूब में ब्लॉकेज के कई कारण हो सकते हैं-

 

  • यौन संचारित संक्रमण (Sexually Transmitted Infections)

 

एसटीआई (STI) ट्यूबल ब्लॉकेज के प्रमुख कारणों में से एक हैं, और जीवित क्लैमाइडिया और गोनोरिया के संक्रमण से पैल्विक सूजन की बीमारी हो सकती है।

 

  • पेट की सर्जरी (Abdominal Surgery)

 

सर्जरी का कोई भी इतिहास, विशेष रूप से सर्जरी के दौरान फैलोपियन ट्यूब पर अपेंडिक्स का फटना जो पैल्विक आसंजन या निशान पैदा कर सकता है।

 

  • पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (Pelvic Inflammatory Disease)

 

यह आमतौर पर एसटीआई के कारण होता है। यह स्थिति फैलोपियन ट्यूब में हाइड्रोसालपिनक्स (निशान) का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः ट्यूबल रुकावट होती है। पेट की कोई भी पिछली सर्जरी भी इसका कारण बनती है।

 

  • एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)

 

यह ट्यूबल ब्लॉकेज का एक और आम कारण है जहां फैलोपियन ट्यूब के अंदर एंडोमेट्रियल टिशू बनने लगते हैं, जिससे ब्लॉकेज हो सकती है। ये ऊतक आम तौर पर अन्य अंगों और फैलोपियन ट्यूब के बाहरी तरफ पाए जाते हैं।

 

  • हाइड्रोसालपिनक्स (Hydrosalpinx)

 

इस स्थिति में फैलोपियन ट्यूब के अंत में भारी मात्रा में तरल पदार्थ जमा होने के कारण ट्यूब में सूजन आने लगती है।

 

  • एक्टोपिक गर्भावस्था (Ectopic Pregnancy)

 

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें भ्रूण फैलोपियन ट्यूब में ही विकसित होना शुरू हो जाता है और अंग पर निशान पैदा कर सकता है। इस स्थिति का कोई भी इतिहास ट्यूबल ब्लॉकेज का कारण बन सकता है।

 

  • फाइब्रॉएड (Fibroids)

 

गर्भाशय में असामान्य तरीके से फाइब्रॉएड विकसित होने लगता हैं और फैलोपियन ट्यूब में रुकावट पैदा कर सकती हैं जहां यह गर्भाशय से जुड़ती हैं।

 

साथ ही जीवन शैली जिसमें अत्यधिक संभोग (Excessive Sex), उपवास (Fasting), अत्यधिक कसरत (Excessive Exercise), आघात (Trauma), चोट (Injury), गतिहीन जीवन शैली (Sedentary Lifestyle), दिन के समय सोना, अनुचित वमन, क्रोध आदि शामिल हैं जो फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने का कारण हो सकता है।

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के प्रकार- Types of Fallopian Tube Blockage in Hindi

 

ब्लॉकेज फैलोपियन ट्यूब महिला बांझपन का एक आम कारण है। ब्लॉकेज फैलोपियन ट्यूब के निम्न प्रकार इस तरह हैं-

 

1) हाइड्रोसालपिनक्स (Hydrosalpinx)

 

अंतिम भाग पर फैलोपियन ट्यूब में द्रव भरने के कारण रुकावट आना जहां ट्यूब अंडाशय से मिलती है उसे हाइड्रोसालपिनक्स की समस्या कहते है। अगर दोनों ट्यूब में एक ही प्रकार की रुकावट है तो बिना किसी उपचार के गर्भवती होना लगभग असंभव हो जाता है।

 

2) समीपस्थ ट्यूबल ब्लॉेकेज (Proximal Tubal blockage)

 

गर्भाशय से जुड़ने के बिंदु पर नलियों के रुकावट को समीपस्थ ट्यूबल ब्लॉेकेज कहा जाता है। यह फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस, निशान या सूजन के कारण उत्पन्न हो सकता है।

 

3) सल्पिंगिटिस इस्थमिका नोडोसा (Salpingitis Isthmica Nodosa)

 

यह एक प्रकार का सल्पिंगिटिस इस्थमिका ट्यूबल रोग है जिसका इलाज मुश्किल है।

 

4) ट्यूबल बंधन (Tubal Ligation)

 

पूर्व नसबंदी प्रक्रिया के कारण रोगी के पास 2 विकल्प मौजूद होते हैं अर्थात ट्यूबल लिगेशन रिवर्सल या IVF का सहारा लें सकते है।

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के उपचार- Fallopian Tube Blockage Treatment Without Surgery

 

ट्यूबल ब्लॉकेज महिला बांझपन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। कई बार कपल्स बच्चा पैदा करने में आसमर्थ होते है और जांच में पता चलता है कि Fallopian tube blockage है। तनाव के कारण कई बार मन में सावल भी रहते हैं कि ट्यूबल ब्लॉकेज का इलाज कैसे किया जाता है और Tubal Blockage Treatment कैसे करें? ब्लॉक हुई फैलोपियन ट्यूब उपचार के लिए आयुर्वेद का विचार कर रहे है तो सबसे अच्छा विकल्प है। बंद हुई फैलोपियन ट्यूब का आयुर्वेदिक उपचार महिलाओं में बांझपन को ठीक करने में सफल रही है।

 

आयुर्वेदिक डॉक्टर बिना सर्जरी के स्वाभाविक रूप से फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ विधियों जैसे की दोषों को संतुलित करना, आहार में बदलाव करना, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, पंचकर्म उपचार जो जीवन शैली में सुधार करने मदद करती है।

 

ट्यूबल ब्लॉकेज की समस्या एक वात-कफ की बढ़ने की स्थिति है। तीनों दोष सामूहिक रूप से ट्यूबल ब्लॉकेज के लिए जिम्मेदार हैं। बांझपन मुख्य रूप से वैटिक डिसऑर्डर है इसलिए स्नेहन (Oilation) और तर्पण (Nutrition of Endometrium) के साथ बस्ती कर्म बिना सर्जरी के फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए अच्छा उपचार है।

 

उत्तरा बस्ती महिलाओं में मूत्रमार्ग या जननांग मार्ग के माध्यम से औषधीय तेल या हर्बल काढ़े का प्रशासन है। आयुर्वेद में फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के इलाज के लिए यव क्षारा तेल, कुमारा तेल, नारायण तेल, पंचतिका घृत वुथ निम्बू तेल, शतावरी घृत, महानारायण तेल, टीला तेल, लशुना तेल आदि का उपयोग किया जाता है।

 

उत्तरा बस्ती ट्यूबल ब्लॉकेज के लिए सबसे अच्छा उपचार है। यह सभी प्रकार की बांझपन की समस्याओं और सभी प्रजनन विकारों को भी ठीक करता है। उत्तरा बस्ती बिना सर्जरी के फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के इलाज का एकमात्र विकल्प है। 

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज खोलने के घरेलू उपाय - Blocked Fallopian Tube ka Gharelu Upchar

 

  1. विटामिन सी (Vitamin-C)

 

यह एक ऐसा ऐंटी-ऑकसीडेंट होता है, जो इम्यून सिस्टम के फंक्शन को सपोर्ट करता है। साथ ही सूजन को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है। यह प्रोटीन कोलेजन के निर्माण में भी मददगार है, जो चोट को ठीक करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। तो इस लिहाजे से माने तो बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए मददगार माना जाता है। 

 

  1. हल्दी (Turmeric)

 

हल्दी में करक्यूमिन नाम का कमपाउंड होता है। जो सूजन को भी कम करती है और इसमें प्राकृतिक सूजन वाला पदार्थ होता है। यह ओवुलेशन में भी अहम भूमिका निभाती है। अनियमित मासिक धर्म, फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक होने या किसी भी तरह इनफर्टिलिटी की समस्‍या (ट्यूबल ब्लॉकेज को कैसे रोकें) को हल्‍दी से ठीक किया जा सकता है। 

 

  1. अदरक (Ginger)

 

अदरक एक बहुत ही सामान्य सामग्री है जिसके कई फायदे हैं और अन्य प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट भी शामिल है। अधिकतर मामलों में इसका इस्तेमाल पीरियड्स में होने वाले दर्द के लिए किया जाता है। साथ ही एंडोमेट्रियोसिस की समस्या में भी निजात दिलाने के लिए असरदायक होता है।

 

  1. धूम्रपान और शराब छोड़े (Quit Smoking and Alcohol)

 

अगर आप अपने फैलोपियन ट्यूब को खोलना चाहते है तो आपको अपनी आदतों में सुधार लाना होगा। धूम्रपान में होने वाले तंबाकू के धुएं में आरओएस स्तर होता है। यह आरओएस स्तर शुक्राणु की प्रगति और कार्य को कम करके उसे नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही अधिक मात्रा में शराब का सेवन इनफर्टिलिटी का कारण बनता है। और महिला की प्रजनन की क्षमता को नष्ट कर देती है, जो ट्यूब को ब्लॉक करने का कारण होता है। इसलिए शराब के सेवन से दूर रहे।

 

इस लेख (Fallopian Tube Blockage Treatment in Hindi) की जानकारी हमें Aasha Ayurveda डॉक्टर चंचल शर्मा द्वारा दी गई है।

 

इस विषय से जुड़ी या अन्य PCOS, TUBAL BLOCKAGE , HYDROSALPINX, FIBROIDS, IVF FAILURE ETC. उपचार पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं। हमारे डॉक्टर चंचल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए या हमसे +91 9811773770 संपर्क करें।

 

(Read More : बंद फैलोपियन ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय)