फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक हो गई है चिंता ना करें, अब आयुर्वेदिक तरीके से भी बन सकती हैं मां

प्रजनन प्रणाली में, फैलोपियन ट्यूब की महत्वपूर्ण  भूमिका होती है। फैलोपियन ट्यूब में ही Fertilization (निषेचन) होता है। वहीं पर शुक्राणु अंडे से मिलते हैं। यहां से, निषेचित युग्मनज (fertilized zygote) गर्भाशय की ओर जाता है, जहां यह प्रत्यारोपित होता है, और भ्रूण में विकसित होता है। 

यदि एक फैलोपियन ट्यूब बंद हो जाती है, तब भी गर्भवती होना संभव है।  क्योंकि अंडाशय शरीर के दूसरी तरफ जा सकता है।  क्योंकि दो अंडाशय होते हैं। हालांकि, यदि दोनों ट्यूब पूरी तरह से अवरुद्ध हैं, तो स्वाभाविक रूप से तब तक गर्भधारण करना संभव नहीं होगा जब तक कि एक या दोनों अवरुद्ध न हो जाएं।

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लिए की बहुत सारी चीजें जिम्मेदार हो सकती है । जैसे कि फैलोपियन ट्यूब का डैमेज होना, फैलोपियन ट्यूब में सूजन होना, फैलोपियन ट्यूब का आकार ठीक न होना इत्यादि। फैलोपियन ट्यूब में ये समस्याएं कई कारणों से आती है। जब एक्टोपिक प्रेगनेंसी होती है, या श्रोणि में सूजन होती है तथा गर्भाशय में ट्यूमर जैसी स्थिति बनती है। तो फैलोपियन ट्यूब में खराब होनी की अधिक संभावना बन जाती है। 

फैलोपियन ट्यूब  में रुकावट निम्नलिखित कारणों से हो सकती है - 

  1. एंडोमेट्रियोसिस, जिसके कारण ट्यूब में ऊतक (टिश्यू) बनते हैं। 
  2. श्रोणि सूजन की बीमारी, एक ऐसी बीमारी जो निशान (scar)  पैदा कर सकती है। 
  3. फाइब्रॉएड, जो विकार  (disorder) हैं जो फैलोपियन ट्यूब को blocked कर सकते हैं । 
  4. निशान(Scar ) जो एक्टोपिक गर्भावस्था या पेट की सर्जरी के कारण हो सकते हैं ।
  5. कुछ यौन संचारित संक्रमण, जैसे क्लैमाइडिया और गोनोरिया, संक्रमण का कारण बनते हैं। 

यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं और फैलोपियन ट्यूब बंद है, तो आप इससे मुक्ति पाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार को अपनाए। 

बंद फैलोपियन ट्यूब का आयुर्वेदिक उपाय - 

बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए आयुर्वेद में बहुत ही कारगर नेचुरल ट्रीटमेंट उपलब्ध है । जिसकी मदद से बंद फैलोपियन ट्यूब बहुत आसानी के साथ खुल जाती है। 

  1. विटामिन सी का सेवन - विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करके सूजन को करता  है। जिससे फैलोपियन ट्यूब की सूजन कम हो जाती है। और निशान भी कम जाते है। 
  2.  हल्दी - हल्दी एक natural Anti-inflammatory है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। जो  सूजन को कम करता है। आप करक्यूमिन को पूरक के रूप में ले सकती हैं, हल्दी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या हल्दी वाला पेय ले सकती हैं।
  3. लहसुन - लहसुन को अक्सर प्रजनन क्षमता बढ़ाने और नलियों को खोलने के तरीके के रूप में भोजन में शामिल किया जाता है। लहसुन के प्रजनन लाभों पर 2004 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया।  कि लहसुन प्रजनन क्षमता में सुधार करने में सक्षम हैं। इसकी पुष्टि आयुर्वेद में बहुत पहले हो चुकी थी। लहसुन की एक उचित मात्रा पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है, और आपके आहार में लहसुन को शामिल करने के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं।
  4. लोधरा - आमतौर इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के रुप में किया जाता है। इसका प्रयोग  फैलोपियन ट्यूब की रुकाट को खोलने में किया जाता है। 
  5. प्रजनन मालिश  - कुछ चिकित्सक  वैकल्पिक चिकित्सा फैलोपियन ट्यूब को खोलने के लिए प्रजनन मालिश का सुझाव देते हैं। इसमें आमतौर पर पेट पर गर्म तेल से मालिश की जाती है।
  6. अरंडी का तेल - अरंडी का तेल बांझपन और अवरुद्ध नलियों के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है। यह आमतौर पर श्रम को प्रेरित करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। 
  7. हर्बल टैम्पोन - योनि में डाली जाने वाली जड़ी-बूटियाँ - लोकप्रिय घरेलू उपचार हैं। पंचकर्मा में उत्तर बस्ती उपचार के द्वारा बंद नली को खोजा जाता है। पंचकम कर्म उपचार की  प्रभावशीलता बहुत ही कारगर है। 
  8. व्यायाम  - व्यायाम के द्वारा जीवनशैली में बदलाव लाया जाता  है । जो प्रजनन क्षमता में सुधार करता है।  और फैलोपियन ट्यूब को खोलता है। 2012 में 3, 622 महिलाओं के समूह अध्ययन ने अध्ययन किया जिसमें से पाया गया।  कि जिन महिलाओं ने व्यायायम को अपने जीवन का हिस्सा बनाया उनकी  प्रजनन क्षमता में अच्छा सुधार हुआ। 

नोट - उपाय करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।