Fallopian Tube Blockage Treatment without Surgery in Hindi

शादी के बाद हर औरत का सपना होता है कि वो माँ बने इसके लिए वो फिज़िकली और मेंटली दोनों तरह से खुद को तैयार करती है पर जब बार - बार कोशिश करने पर भी माँ बनने का सुख नही मिलता तो उसे अहसास होता है कि कहीं अंदरूनी गड़बड़ी जरूर है उन अंदरूनी गड़बड़ी  में एक है फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज ( fallopian tube blockage ) जो आज हर तीसरी महिलाएं झेल रही है । महिला गर्भाशय से जुड़ी दो पतली नलिकाओं को फ़ॉलोपियन ट्यूब कहा जाता है । फ़ॉलोपियन ट्यूब गर्भाशय का मुख्य और अहम हिस्सा होती है । ये पतली नलिकायें होती है जिसमें पुरूष शुक्राणुओं और महिला अंडे का मेल होता है । फिर वो अंडा गर्भाशय में  जाता है और शिशु बनने की प्रक्रिया चालू होती है और 9 माह बाद शिशु का जन्म होता है ।

 

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लक्षण -

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट तो कई बार छोटी उम्र से ही होती है पर इसके लक्षणों का पता तो गर्भधारण नहीं हो सकने की स्थिति में ही लगाया जाता है । जब महिला लगातार गर्भधारण की कोशिश करती है और उसे सफलता नहीं मिलती तब डॉक्टरी जांच द्वारा ही इस बीमारी का पता चलता है । इसके अलावा कुछ ऐसे लक्षण भी है जिनको देखकर हम आसानी से पता लगा सकते है कि फैलोपियन ट्यूब में कुछ रुकावट है ।

 

पेट में दर्द - फैलोपियन ट्यूब के बंद होने पर पेट के नीचे पेडू में बहुत तेज दर्द होता है कभी हल्का तो कभी गहरा दर्द हमेशा रहता ही है ।

 

मासिक चक्र में अनियमितता - फैलोपियन ट्यूब के अवरुद्ध होने पर मासिक चक्र में भी गड़बड़ी हो जाती है । मासिक धर्म के दौरान पेट में बहुत तेज दर्द भी होता है और रक्तस्राव भी ज्यादा होता है ।

 

बार बार बुखार आना -  मरीज को बार बार बुखार आता है और पेशाब में इंफेक्शन हो जाता है । कई बार पेशाब में जलन भी होती है ।

 

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति द्वारा इस प्रॉब्लम से आसानी से निपटा जा सकता है । आयुर्वेद में जड़ी बूटी से निर्मित ही ओषधियों का सेवन मरीज को करवाया जाता है । आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन से मरीज को कोई साइड इफेक्ट्स नही होता है और ना ही बहुत सारी तरह तरह की दवाइयां मरीज को खिलाई जाती है । आयुर्वेदिक दवाई लेने से हर बीमारी में मरीज को काफी लाभ मिलता है ।

 

आयुर्वेद में बिना सर्जरी से फैलोपियन ट्यूब के बन्द होने पर कई औषधीय गुणों से भरपूर चूर्ण और तेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है उनमें से कुछ निम्न है ( Fallopian Tube Blockage Treatment in Hindi ) -

 

उत्तर बस्ती ट्रीटमेंट - स्त्री योनि मार्ग से औषधीय तेलों को फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचाया जाता है । जिससे प्रजनन शक्ति बढ़ सके।

 

वाताफ़ाटमका और त्रिदशोगना - इन औषधियों का नियमित इस्तेमाल भी करवाया जाता है जिसे बहुत जल्दी लाभ मिलता है और गर्भधारण की क्षमता बढ़ जाती हैं ।

 

अश्वगंधा की छाल द्वारा ट्रीटमेंट - अश्वगंधा की छाल से ब्लॉकेज खोलते हैं यह औषधि आयुर्वेद में बहुत ही लाभकारी मानी गयी है ये अशोक पेड़ की छाल होती है यह पेड़ बहुत लंबा और घना होता है  इसकी छाल को पीसकर चूर्ण बना कर इसे गर्म पानी के साथ रोजाना मरीज को पिलाने से धीरे-धीरे ब्लॉकेज खुल जाते हैं और औरत गर्भधारण के लिए तैयार हो जाती है ।

 

 

इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय अपनाने से भी फैलोपियन ट्यूब को खोलने में मदद मिलती है -

 

विटामिन सी का प्रयोग - विटामिन सी की कमी से शरीर में कई बीमारियां हो जाती है । विटामिन सी के प्रयोग से बन्द ट्यूब को खुलने में मदद मिलती हैं ।  कुछ ऐसे प्राकृतिक स्रोत भी है जो शरीर में विटामिन सी की मात्रा को पूरा करते हैं और बन्द फैलोपियन ट्यूब को खोलने में काफी मदद भी करते है । इसके अलावा मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीड़ा से भी मुक्त कराते हैं । संतरा, निम्बू, मौसमी, कीवी के अलावा बहुत से फल हमारी रसोई में मौजूद है जिसके इस्तेमाल से शरीर को बहुत फायदा भी मिलता हैं और ये ब्लोकेज को खोलने में भी मदद करते हैं ।

 

 

प्रश्न: फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने पर  प्रेग्नेंसी कैसे हो सकता है? (How to get pregnant with blocked fallopian tubes ?)

 

उत्तर: यह ट्यूब ( tube) के बंद होने पर पंचकर्मा की1 निषेचन की प्रक्रिया रुक जाती है और गर्भधारण भी नहीं हो सकता है । अगर एक ट्यूब ठीक है  उसमे कोई रुकावट नही है तो प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है पर अगर दोनों ट्यूब बंद है दोनों ट्यूब का मार्ग ही अवरुद्ध है तो ऐसे में गर्भधारण नही हो सकता तब तो फिर सर्जरी की सलाह ही डॉक्टर  देता हैं पर हां आयुर्वेद में इस ट्यूब को बिना सर्जरी खोलने के कई विधान है जिसका अगर नियमित पालन किया जाए तो महिला आराम से गर्भधारण कर सकने में सक्षम हो जाती है ।

 

योगासन - नियमित योगासन करने से बन्द  फैलोपियन ट्यूब खोलने में आशातीत सफलता मिलती हैं इसके अलावा आयुर्वेद में पंचकर्मा ट्रीटमेंट भी मरीज को दिया जाता है । जिसमें 100% सफलता मरीज को मिलती है ।

 

 

सफल स्टोरी ( Fallopian Tube Blockage Success Story in Hindi )

 

आयुर्वेदिक इलाज से बंद फ़ॉलोपियन ट्यूब के खोलने की सफल कहानी बताते हुए सीमा कहती है कि उसकी दोनों फ़ॉलोपियन ट्यूब बंद थी डॉक्टर ने मां बनने से साफ मना कर दिया इसपर वह पूरी तरह निराश हो गई थी डॉक्टर ने उसे मां बनने के लिए अब एकमात्र विकल्प टेस्ट ट्यूब बेबी ही बताया था जो काफी महंगा इलाज था । ऐसे में उसने ने आशा आयुर्वेद में ट्रीटमेंट लिया जो बिना शल्य चिकित्सा के उसकी दोनों फेलोपियन ट्यूब खुल गई ।आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट ( Ayurvedic treatment ) में योग क्रिया व अन्य औषधियों के सेवन के साथ साथ पंचकर्मा विधि को अपनाया जिससे  6 महीने के भीतर ही वह पूरी तरह स्वस्थ हो गई और बंद फ़ॉलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज खुल गए  और उसे मातृत्व सुख मिला । यदि आप भी आयुर्वेद ट्रीटमेंट लेना चाहते हैं तो +91 9811773770 दिए गए नम्बर पर सम्पर्क करें ।

 

इसे भी पढ़ें: - 

बाँझपन क्या होता हैं? और इसके क्या-क्या कारण होते हैं|Treatment of Fallopian Tube Blockage Without Surgery in English 

 

Fallopian Tube Blockage Treatment Without Surgery - Aasha Ayurveda