Fallopian tube blockage Clinic in Mumbai

Fallopian tube blockage Clinic in Mumbai

निःसंतानता से पीड़ित 30 प्रतिशत से अधिक महिलाओं की फैलोपियन ट्यूब क्षतिग्रस्त या अवरुद्ध होती है। इस स्थिति को ट्यूबल रोग, ट्यूबल बांझपन या ट्यूबल रोड़ा भी कहा जाता है।

फैलोपियन ट्यूब एक महिला के शरीर का एक प्रजनन अंग होता जो अंडाशय और गर्भाशय को जोड़ता है। जब एक महिला ओव्यूलेट करती है, तो उसके अंडे अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में चले जाते हैं। शुक्राणु योनि से गर्भाशय के माध्यम से फैलोपियन ट्यूब तक जाता है, जहां यह अंडे से जुड़ता है और उसे निषेचित कर सकता है।

 

infertility doctor in mumbai

 

एक बार जब अंडा निषेचित हो जाता है, तो गर्भधारण के लिए परिणामी भ्रूण को फैलोपियन ट्यूब से गर्भाशय तक जाना होता है। क्षतिग्रस्त या अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब शुक्राणु के अंडे तक या निषेचित अंडे के गर्भाशय तक जाने की गति में हस्तक्षेप करके एक महिला को गर्भवती होने से रोक सकती है।

Fallopian tube में blockage होना महिला बांझपन का एक आम कारण है, क्योंकि फैलोपियन ट्यूब के अंदर वह स्थान होता है जहां शुक्राणु महिला के अंडे को निषेचित करता है।

ट्यूबल रुकावट या क्षति पेल्विक सूजन रोग, एंडोमेट्रियोसिस, पिछली सर्जरी, एक्टोपिक गर्भावस्था या ट्यूबल बंधाव के कारण हो सकती है।

Fallopian tube में blockage वाली अधिकांश महिलाओं को कोई लक्षण अनुभव नहीं होता है।

 

Fallopian tube blockage clinic in Mumbai सर्च करने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं: 

रिसर्च: ट्यूबल ब्लॉकेज के लिए क्लिनिक चुनते वक़्त आपको हमेशा उनके बारे रिसर्च कर लेना चाहिए। उनकी ऑनलाइन सोशल मीडिया प्रजेंस, वेबसाइट, यूट्यूब आदि के माध्यम से आप घर बैठे बैठे उनके द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का पता लगा सकते हैं जिसमे पुराने मरीजों का रिव्यु भी मिल जाता है जिससे आप उनके बारे में पूरी जानकारी एकत्रित करके फिर अपना निर्णय ले सकते हैं. 

लोकेशन : आपके घर के आस पास हो सकता है ट्यूबल ब्लॉकेज के लिए बहुत से क्लीनिक हो लेकिन वो अच्छे ही होंगे यह जरुरी नहीं है इसलिए आप उसकी गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान दें. लेकिन कई बार घर से बहुत दूर क्लिनिक होने पर ट्रीटमेंट के लिए बार बार जाने में परेशानी होती है इसलिए क्लिनिक का छजुनव करते समय उचित दुरी और टेस्ट से जुड़े लैब आदि का भी पता लगा ले. 

सफलता दर: किसी क्लिनिक की गुणवत्ता का पता उसकी सफलता दर और विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम से ही लगाया जा सकता है. आप क्लिनिक जाने से पूर्व उनके वेबसाइट से ट्रीटमेंट से जुडी पूरी जानकारी ले लें. आप जिस ट्रीटमेंट के लिए वहां जाना चाहते हैं उस बीमारी से जुड़े कितने मरीजों का सफलता पूर्वक इलाज संभव हो पाया है. 

बजट एवं अन्य पैकेज: न तो हर इंसान की परचेजिंग पावर एक जैसी होती है न ही हर क्लिनिक की फीस तो आप अपने बजट के हिसाब से एक उत्तम इलाज की सुविधा के अनुसार क्लिनिक का चुनाव कर सकते हैं और वहां उपलब्ध अन्य छूट या पैकेज आदि का पता लगा सकते है, इसमें कोई शर्म या झिझक की बात नहीं है आप अपनी जरुरत के अनुसार बेझिझक खर्चे से सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते हैं. 

ट्रीटमेंट की जटिलता और अन्य सुविधाएं: किसी रोग के इलाज में सफलता के साथ कभी कभी निराशा भी हाथ लगती है जब बहुत प्रयास के बाद भी सफलतापूर्वक इलाज नही हो पता है या इलाज के दौरान किसी प्रकार की जटिलता का सामना करना पद जाये तो भी मरीज के लिए परेशानी का विषय बन सकता है. इसलिए आप इलाज शुरू करवाने से पहले उससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं. 

 

  • डॉ चंचल शर्मा: best clinic for Fallopian tube blockage in Mumbai

मुंबई स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस मुंबई से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchkarma की पढ़ाई पूरी की है। 

 

डॉ. चंचल शर्मा Fallopian tube blockage की treatment में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

 

निष्कर्ष – Conclusion

Ayurvedic Treatment for blockage of fallopian tube में प्रचीन पद्धति से शरीर के साभी विकारों को दूर कर अपने दिमाग और शरीर को फिर से जीवंत करती है। इस लेख के मदद से हमारे द्वारा चुने गए एक अनुभवी और अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले Infertility Doctor है। आयुर्वेद का 90 फ़ीसदी से भी ज्यादा सफल रेट है जो आश्चर्यजनक परिणाम है, जबकि आईवीएफ में सफल होने की संभावना काफी कम है और आम लोगों की पहुंच से भी बाहर है।  

 

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको मुंबई में fallopian tube blockage clinic की खोज में आपको मदद मिलेगी। मुंबई में निसंतांनता के सफल इलाज के लिए fallopian tube blockage clinic in mumbai के साथ अपॉइंटमेंट लें।


हमारी सेवाओं में पीसीसीओडी, ट्यूब ब्लॉकेज, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एंडोमेट्रिओसिस, low AMH, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियम, अनियमित पीरियड्स, रजोनिवृत्ति, हार्मोन-ल असंतुलन, आईवीएफ विफलता, गर्भपात, यौन समस्या, हाइड्रोसालपिनक्स उपचार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए हमें +91 9811773770 पर कॉल करें या हमारी वेबसाइट https://www.aashaayurveda.com/ पर विजिट करें।