Best Infertility Doctor in Mumbai

मुंबई के बेस्ट फर्टिलिटी डॉक्टर – Best Infertility Doctor in Mumbai

हम में से अधिकांश स्त्रीरोग विशेषज्ञ और मूत्र रोग विशेषज्ञ से परिचित हैं। वे हमारे रोजमर्रा के चिकित्सक हैं जिनसे हम अच्छे प्रजनन स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से परामर्श करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार किसी महिला के गर्भधारण करने में अक्षमता को महिला नि:संतानता के रूप में परिभाषित करता है। अगर एक साल तक लगातार यौन संबंधों के प्रयास के बाद भी महिला गर्भवती नहीं होती, तो इसका मतलब है कि महिला को निसंतानता की समस्या है। 

मुंबई क्लिनिक का पता : – No 1, Ground Floor, Sharda Mansion, Dadar East, Madhavadas Pasta Maarg, Mumbai, Maharashtra 400014.

स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रजनन अंगों और स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। जो लोग पैंतीस वर्ष से अधिक आयु के हैं और उन्हें गर्भधारण करने में कठिनाई होती है। या फिर जिन महिलाओं का गर्भपात का इतिहास रहा है और जो लोग मौजूदा जोखिम कारकों या प्रजनन क्षमता के लक्षणों के साथ नेचुरली तरीके से गर्भाधान करने के लिए डॉक्टरों द्वारा प्रजनन विशेषज्ञों के पास भेजा जाता है।

अगर आप मुंबई रहते है और बेस्ट फर्टिलिटी डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह आपको सही फर्टिलिटी क्लिनिक चुनने की दुविधा में लाता है। आज इस लेख में आपको उन कारकों के बारे में समझाएंगे जो आपको सही Infertility Doctor in Mumbai चुनने में मदद कर सकते हैं। 

बेस्ट इनफर्टिलिटी डॉक्टर इन मुंबई कैसे ढूंढे- Best Infertility Doctor in Mumbai

आयुर्वेद में फर्टिलिटी (प्रजनन क्षमता) को बढ़ाने के लिए कई उपाय और नुस्खे हैं। यदि आप बेस्ट आयुर्वेदिक फर्टिलिटी डॉक्टर ढूंढ रहे हैं, तो निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके उन्हें खोज सकते हैं:

1> ऑनलाइन खोज: आप ऑनलाइन खोज करके आयुर्वेदिक फर्टिलिटी डॉक्टर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा आयुर्वेदा की बात करें तो सोशल मीडिया, वेबसाइट, यूट्यूब के जरिए हमारे डॉकटर और क्लिनिक के बारे में विस्तार से जान सकते है। वहां आपको फर्टिलिटी और प्रजनन समस्याओं का इलाज करने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टरों की सूची मिलेगी।

2> आयुर्वेदिक डॉक्टर की सफलता दर जाने: सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक ऐसा infertility clinic/hospital in Mumbai खोजना महत्वपूर्ण है जिसके पास अनुभव हो और जिसकी सफलता दर अच्छी हो। हम आशा आयुर्वेदा की बात करें तो यहां से इलाज पाने वाली महिलाओं की सफलता दर 90 प्रतिशत से भी ज्यादा है। चाहे Tubal Blockage का मामला हो, या चाहे पीसीओडी हो या पीसीओएस यहां हर तरीके के निसंतानता की समस्या का इलाज किया जाता है। यहां आपको विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर के साथ पूरी टीम मिलेंगी जो फर्टिलिटी के मामलों में माहिर हैं।

3> आयुर्वेदिक डॉक्टर का अनुभव: इलाज शुरु करवाने से पहले आप क्लिनिक से संपर्क करके भी बेहतरीन फर्टिलिटी डॉक्टर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइटों पर उनकी परिचय, सदस्यता, और रेटिंग आदि जानकारी उपलब्ध हो सकती है।

जब आप आशा आयुर्वेदा में डॉक्टर से मुलाकात करने में ही आपको उनके प्रमाण-पत्र, अनुभव, का पता चल जाएगा, क्योंकि यहां आए पुराने पेशंटों से आप उनके अनुभव और इलाज के तरीके को और अच्छे से समझ पाएंगे। इसके अलावा, अपने स्वास्थ्य स्थिति के बारे में विस्तार से बात करें और डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए उपचार के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

4> पेशेंट रिव्यू: आप हमारे वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज जैसे की फेसबुक और यूट्यूब चैनेल पर पेशेंट के टेस्टिमोनियल को देख सकते है। हमारे खुश पेशेंट इलाज के मिली सफलता डॉक्टर को साझा करने आते है, जिसे आप लोगों के साथ साझा की जाती हैं जहां आप Infertility Doctor in Mumbai के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन वेबसाइटों पर उनकी प्रोफ़ाइल, अनुभव, और मरीजों की समीक्षा आदि भी दी जाती है।

5> आपके बजट में इलाज: आयुर्वेद इलाज आईवीएफ के मुकाबले काफी सस्ता और प्रभावी है। सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें क्योंकि आयुर्वेद चिकित्सा में पंचकर्मा के कई फायदे हमारे वेबसाइट पर सर्वविदित हैं। यह एक व्यक्ति के स्वास्थ्य को फिर से पहले जैसा किया जाता है और इसके अतिरिक्त महिला की सूनी कोख भरने के साथ तन मन से सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।

हमारे आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास आइए

Infertility Doctor in Dadar East में डॉ चंचल शर्मा जोकि निसंतानता के लिए एक वास्तविक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। उन्होंने आयुर्वेदिक और यूनानी तिब्बिया कॉलेज से अपनी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) है। और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस मुंबई से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की थी। इसके अतिरिक्त 2014 में डॉ. चंचल ने Panchakarma की पढ़ाई पूरी की थी। एक डीजीओ, MD-AM, पंचकर्म में एक डी-सर्टिफिकेट कोर्स और अन्य डिग्री और प्रमाणपत्र हैं।

आयुर्वेद चिकित्सा में डॉ. चंचल शर्मा का काम अमूल्य रहा है। वह दृढ़ता से आयुर्वेद में विश्वास करती है और इस प्राचीन अभ्यास के ज्ञान को लोगों तक पहुंचाना चाहती है। उन्हें इसी कारण से मुंबई में सर्वश्रेष्ठ प्रजनन डॉक्टरों में से एक माना जाता है, और वह अपने आशा आयुर्वेदा क्लिनिक में निसंतानता के इलाज के लिए भारत की प्राचीन चिकित्सा का उपयोग कर रोगी के दोषों पर काम करती हैं। उन्होंने निसंतान दंपतियों की सुनी कोख को भरी है,  जिसके लिए पेंशेंट द्वारा उनका इलाज और अनुभव की सराहना की जाती है। 

एक आयुर्वेदिक डॉक्टर के रूप में, वह जोड़ों को गर्भावस्था की तैयारी के लिए विशिष्ट कदम उठाने की सलाह देती हैं। वह गर्भावस्था के दौरान आयुर्वेदिक जीवन शैली और पोषण के लाभों पर गर्भधारण करने का प्रयास करने वाली महिलाओं को जानकारी प्रदान करती हैं। इसके अलावा, डॉ चंचल शर्मा निम्नलिखित बांझपन संबंधी विकारों के लिए प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करती हैं:

  • फैलोपियन ट्यूब की रुकावट
  • हाइड्रोसालपिनक्स (ट्यूब में पानी भरना)
  • लो एएमएच
  • पीसीओडी या पीसीओएस
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड
  • पतला एंडोमेट्रियम

पीएमएस, रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन, असफल आईवीएफ प्रयासों, गर्भपात, और शुक्राणु और अंडे की गुणवत्ता की समस्याओं सहित निसंतानता वाली स्त्रीरोग संबंधी समस्याओं के इलाज में उनका उच्च सफलता रिकॉर्ड है। मुंबई में एक निसंतानता चिकित्सक डॉ. चंचल शर्मा, हर छह महीने में पंचकर्म करने और उसके बाद सातविक आहार करने का सुझाव देते हैं। थेरेपी हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में प्रभावी होती है।

वहीं आयुर्वेदिक इलाज की बात करें तो बिना सर्जरी के इनफर्टिलिटी की सभी समस्या को ठीक किया जाता है। आयुर्वेद इलाज आईवीएफ के महंगें इलाज से कई गुना ज्यादा सस्ता होता है। और इस इलाज की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी सफलता दर भी आईवीएफ के मुकाबले कई गुणा ज्यादा है। इसलिए, मुंबई में निसंतानता के सफल इलाज के लिए infertility specialist Doctor in mumbai के साथ अपॉइंटमेंट लेकर हमारे क्लिनिक विजिट करें।

हमारी सेवाओं में पीसीसीओडी, ट्यूब ब्लॉकेज, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एंडोमेट्रिओसिस, low AMH, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियम, अनियमित पीरियड्स, रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन, आईवीएफ विफलता, गर्भपात, यौन समस्या, हाइड्रोसालपिनक्स उपचार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए हमें +91 9811773770 पर कॉल करें या हमारी वेबसाइट https://www.aashaayurveda.com पर जाएं।

OUR CENTERS PANCHAKARMA FERTILITY CLINIC CENTRE:

  • DELHI : – J-146 Near Rajouri Garden Metro Station New Delhi- 110027.
  • MUMBAI : – No 1, Ground Floor, Sharda Mansion, Dadar East, Madhava das Pasta Marg, Mumbai, Maharashtra 400014.
  • PUNE : – Office No 101, Shivalik Apartment, CST No. 755/7 – 755/8, Karve Road, Opposite Shri Mrutyunjayeshwar Mandir, Kothrud, Pune, Maharashtra- 411038.
  • LUCKNOW : – 3/45 Viram Khand, Patrakarpuram Crossing Rd, Gomti Nagar, Lucknow, Uttar Pradesh 226010.