sex during periods can cause pregnancy

पीरियड्स में बना रहीं है संबंध, तो कितने दिन बाद होंगी प्रेगनेेंट

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले अधिकांश महिलाओं को इस बात की पीरियड्स की सही जानकारी नही होती है। कि उनकी पीरियड्स साइकिल कितने दिनों की होती है। आगे हम इस बात पर पूरी चर्चा करेंगे कि पीरियड्स साइकिल क्या होते है और यह  दिन के होते है। इस के आधार पर हम निष्कर्ष पर पहुंचेगे कि आपका ओवुलेशन डे कब है। और उसके कितने दिन बाद महिला प्रेगनेंट हो सकती हैं। 

मासिक धर्म चक्र के किन दिनों में एक महिला सबसे अधिक fertile होती है, यह समझने से प्रेगनेंसी प्लानिेंग में मदद मिलती है। किसी महिला की गर्भावस्था की संभावना कब अधिक बढ़ जाती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे अपने मासिक धर्म चक्र उसकी फर्टाइल विंडो कब है। जो लोग महिलाएं गर्भधारण की  कोशिश कर रही हैं।  वे अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखने की कोशिश करें और ऐसे में वह अपने डॉक्टर की मदद ले सकती है। या फिर ओवुलेशन कैल्कुलेटर का इस्तेमाल कर सकती है। जो उनको ओवुलेशन डे बनाना में मदद कर सकता है। और फिर  अपने सबसे फर्टाइल  दिनों के आसपास संबंध करने की योजना बना कर आसानी से प्रेगनेंट हो सकती हैं। 

कितनी होती है सामान्य मासिक धर्म चक्र की लंबाई ?

हालांकि मासिक धर्म चक्र एक महिला से दूसरी महिला में भिन्न हो सकते हैं, औसत लंबाई 28 दिन होती  है। मासिक धर्म शुरू होने से लगभग 10-16 दिन पहले अंडाशय एक अंडा या ओव्यूलेट करता हैं। ओव्यूलेशन के आसपास के समय को फर्टिलिटी विंडो कहा जाता है क्योंकि ये मासिक धर्म चक्र में सबसे फर्टाइल दिन होते हैं। यदि इस दौरान महिला पुरुष से संबंध बनाती है। तो प्रेगनेंसी से संभावना सबसे ज्यादा होती है। ओव्यूलेशन के दिन और ओवुलेशन के  5 दिनों के दौरान गर्भवती होना संभव है। एक अंडा रिलीज होने के बाद 24 घंटे तक जीवित रह सकता है, और शुक्राणु सेक्स के बाद 5  दिनों तक जीवित रह सकता है। इसलिए, ओव्यूलेशन के बाद 2 दिनों में गर्भवती होना भी संभव है । 

परंतु जिन महिलाओं के मासिक धर्म चक्र में लगभग 21 दिन होते हैं जिस पर गर्भावस्था की संभावना कम होती है। मासिक धर्म से पहले और उसके दौरान के दिन मासिक धर्म चक्र के सबसे कम फर्टाइल दिन होते हैं। जिन लोगों का मासिक धर्म चक्र 28 दिनों से कम है, उनकी अवधि समाप्त होने के कुछ दिनों के भीतर ओव्यूलेट हो सकता है। मासिक धर्म चक्र उम्र के साथ छोटा हो सकता है, खासकर 35 वर्ष की आयु के बाद। 

 

महिला मासिक धर्म से पहले या बाद में कितनी जल्दी गर्भवती हो सकती है?

मासिक धर्म से लगभग 12-14 दिन पहले प्रजनन क्षमता तेजी से बढ़ जाती है, इसलिए उस दौरान असुरक्षित यौन संबंध से गर्भधारण की संभावना अधिक होती है। यह संभावना नहीं है लेकिन संभव है कि गर्भाधान 1 या 2 दिनों के बाद हो, क्योंकि शुक्राणु सेक्स के बाद 7 दिनों तक जीवित रह सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक जोड़ा मासिक धर्म समाप्त होने के अगले दिन सेक्स कर सकता है। यदि उस दिन या अगले 6 दिनों के भीतर ओव्यूलेशन होता है, तो गर्भावस्था संभव है। कम मासिक धर्म चक्र वाली महिलाओं में मासिक धर्म समाप्त होने के बाद के दिनों में गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वे पहले ओव्यूलेट करती हैं। 

 

प्रेगनेंसी के लिए ओव्यूलेशन कैसे महत्वपूर्ण है ?

ओव्यूलेशन एक अंडे की अंडाशय के भीतर विकसित होने की प्रक्रिया है और अंडाशय हर महीने अंडे को छोड़ते हैं। यह आमतौर पर अगली अवधि की शुरुआत से 10-16 दिन पहले होता है, हालांकि मासिक धर्म चक्र लंबाई में भिन्न हो सकती हैं।

प्रेगनेंट होने के लिए, एक शुक्राणु को अंडे को निषेचित करना चाहिए। एक बार जब अंडाशय अंडे को छोड़ देते हैं, तो यह फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है। अगर सेक्स हुआ है, तो अंडा शुक्राणु से मिलेगा। ओव्यूलेशन होने पर शुक्राणु पहले से ही फैलोपियन ट्यूब में होने पर गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। इस कारण से, ओवुलेशन तक के दिनों में लोगों के गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

 

एक बार निषेचित होने के बाद, अंडा फैलोपियन ट्यूब के नीचे गर्भाशय तक जाता है, जहां यह गर्भाशय की परत में प्रत्यारोपित होता है और एक भ्रूण में विकसित होता है। यदि एक शुक्राणु अंडे को निषेचित नहीं करता है। तो गर्भाशय की परत टूट जाती है और मासिक धर्म के दौरान शरीर से बाहर चला जाता है। 

 

पीरियड्स के दौरान महिला शरीर के बढ़े तापमान को कैसे नापें और लगाएं ओवुलेशन का पता ?

मासिक धर्म चक्र के दौरान तापमान पर नज़र रखने से ओव्यूलेशन डे की जानकारी मिलने में  मदद मिलती है। शरीर का तापमान आमतौर पर ओव्यूलेशन के आसपास 96-98ºF (35-36ºC) से 97-99ºF (36-37ºC) तक बढ़ जाता है। जो महिाएं तापमान को FAM के रूप में नापती हैं।  उन्हें हर दिन अपना तापमान लेना होगा और चार्ट या फर्टिलिटी ऐप से इसे ट्रैक करना होगा। निःसंतानता विशेषज्ञ इसे विश्वसनीय FAM के रूप में उपयोग करने से पहले 3 महीने तक तापमान की निगरानी करने की सलाह देते हैं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि महिलाएं हर दिन एक ही समय पर अपने तापमान की जांच करें। यदि कोई महिला दिन के अलग-अलग समय पर अपना तापमान भूल जाती है या रिकॉर्ड नही करती है, तो उसकी रीडिंग सटीक नहीं होगी।