Sexually transmitted infection reasons of infertility

 यौन संचारित रोग (एसटीडी) क्या निःसंतानता (Infertility) का कारण बन सकते हैं

 

एसटीडी (sexually transmitted diseases) यौन संचारित रोग हैं, जिन्हें यौन संचारित संक्रमण भी कहा जाता है।  ये ऐसे संक्रमण हैं जो यौन संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाते हैं। भारत की वयस्क आबादी के लगभग 30 मिलियन लोगों को 2020 में एसटीडी का पता चला था।

 

हालांकि एसटीडी बहुत आम हैं, लेकिन भारतीय समाज में उनके बारे में खुलकर बात नहीं की जाती है। इसके चारों ओर बहुत कलंक है और लोग उन लोगों को शर्मसार करते हैं जिन्हें एसटीडी है। अब समय आ गया है कि हमने एसटीडी के बारे में थोड़ा और सीखा और उनके आसपास के कलंक को तोड़ा। यहां कुछ रोचक तथ्य दिए गए हैं जो आपको किसी के साथ यौन संबंध बनाने से पहले जानना चाहिए। 

महिलाओं को एसटीडी होने का अधिक खतरा क्यों होता है ?

महिलाओं को जैविक रूप से एसटीडी होने का अधिक खतरा होता है क्योंकि योनि की सतह बड़ी होती है और पुरुष जननांग की तुलना में यौन स्राव के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। एसटीडी का इलाज करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं। महिला कंडोम का उपयोग करके या अपने साथी को भी कंडोम का उपयोग करने के लिए कह कर महिलाएं एसटीडी होने के जोखिम को कम कर सकती हैं। एसटीडी होने के जोखिम को कभी भी समाप्त नहीं किया जा सकता है। एसटीडी होने से इनफर्टिलिटी होने की अधिक संभावना भी होती है। 

 

एसटीडी के कितने प्रकार होते हैं?

एसटीडी संक्रमण 35 से अधिक प्रकार के होते हैं। सबसे आम एसटीडी जिनके बारे में हम जानते हैं, वे हैं ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) हर्पीज, सिफलिस, हेपेटाइटिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया और ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) लेकिन दुनिया में कई और एसटीडी हैं। इनमें से कुछ एसटीडी अन्य गैर-यौन गतिविधियों जैसे रक्त आदान-प्रदान के माध्यम से भी फैल सकते हैं।

 

एसटीडी बांझपन का कारण बन सकते हैं ?

यदि आप एसटीडी एसटीडी का उपचार नही लेंगी तो आपको बांझ (निःसंतान) बना सकता हैं। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। अनुपचारित गोनोरिया और क्लैमाइडिया फैलोपियन ट्यूब में फैल सकता है और एक महिला को बांझ बना सकता है, जिसका अर्थ है कि वे गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं होंगे। अनुपचारित एसटीडी के कारण पुरुष भी बांझ हो सकते हैं। इसलिए, नियमित जांच करवाना और बिना किसी शर्म के किसी बीमारी का इलाज करना महत्वपूर्ण है।

क्या कुछ एसटीडी स्पर्शोन्मुख होते हैं?

जी हां , कुछ एसटीडी स्पर्शोन्मुख (Asymptomatic) हो सकते हैं। इसका मतलब है कि किसी को संक्रमण हो सकता है और इसके बारे में पता नहीं हो सकता है। कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं जो डॉक्टर को रोग का निदान करने में मदद कर सकते हैं। हरपीज और क्लैमाइडिया का पता नहीं चल पाता है क्योंकि कुछ मामलों में वे कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं।

 

एसटीडी किसी भी प्रकार की यौन गतिविधि से फैल सकता है?

हालांकि, संयम के अलावा अन्य एसटीडी से खुद को बचाने के लिए कंडोम दूसरा सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन वे एसटीडी के खिलाफ 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते। किसी भी प्रकार की यौन गतिविधि करते समय आपको कंडोम का उपयोग करना चाहिए । सुरक्षित रहना बेहतर है और हमेशा प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। 

 

अजन्मे बच्चे और नवजात शिशु एसटीडी से प्रभावित हो सकते हैं ?

गर्भवती महिलाओं को एसटीडी के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए, भले ही उनमें कोई लक्षण न हो क्योंकि कुछ एसटीडी, जैसे एचआईवी और हेपेटाइटिस बी, अजन्मे बच्चों को दिए जा सकते हैं। कुछ एसटीडी जन्म के दौरान जटिलताएं पैदा कर सकते हैं और समय से पहले जन्म, मृत जन्म और जन्म के समय कम वजन का कारण बन सकते हैं। यदि गर्भावस्था के दौरान एसटीडी पाए जाते हैं, तो डॉक्टर संक्रमण का इलाज कर सकते हैं। यदि मां एचआईवी पॉजिटिव है, तो डॉक्टर अन्य वैकल्पिक चिकित्सा बच्चे को जन्म देने का सुझाव दे सकते हैं।