Best Infertility Clinics in Dadar East, Mumbai

दादर ईस्ट में स्थित बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक/ हॉस्पिटल 

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने स्वास्थ और उससे जुड़ी महत्वपूर्ण पॉइंट्स पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता है। ऐसे समय में आप उन विकल्पों का चुनाव बहुत तेजी से करते हैं जो कम समय में आपकी जरूरतों को पुरा करता है इसी कड़ी में आता है हमारा खानपान जिसमें आजकल फास्ट फूड और  दूसरे हानिकारक खाद्य पदार्थ शामिल हो जाता है। इन चीजों का नियमित सेवन आपके स्वास्थ को धीरे धीरे अंदर से नुकसान पहुंचाता है और कब आप गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं पता भी नहीं चलता है। इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है इनफर्टिलिटी, जो आपके जीवन में मानसिक अवसाद और अन्य दूसरे रोगों को भी बुलावा देता है। संतान सुख एक ऐसी खुशी है जो हर शादी शुदा जोड़ा अपनी जिंदगी में भोगना चाहता है और उसके बिना अपना जीवन अधूरा समझता है। यदि आप भी ऐसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं और दादर ईस्ट में इनफर्टिलिटी क्लिनिक की तलाश में यहाँ तक आएँ हैं तो यह ब्लॉग आपके सारे सवालों का उचित जवाब आपको देगा। 

 

इनफर्टिलिटी क्लिनिक का चुनाव करते समय आपको मुख्य रूप से किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह ब्लॉग उन्हीं बिन्दुओं पर फोकस करेगा।

 

  • क्लिनिक की सफलता दर
  • अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर
  • डॉक्टर की योग्यता
  • पेशेंट का अनुभव
  • इलाज का खर्च
  • क्लिनिक की लोकेशन
  • इनफर्टिलिटी उपचार की उपलब्धता
  • इलाज के साइड इफेक्ट
  • इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट का प्रोटोकॉल

 

  • सफलता दर- Success Rate for Infertility Clinic in Delhi

एक अच्छे इनफर्टिलिटी क्लिनिक चुनते वक्त ध्यान रखें की उस क्लिनिक में सफलता दर क्या है। बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक की खास बात करें तो यहां के डॉक्टर, उपकरणों और स्टाफ की ट्रेनिंग के आधार पर भी पता लगा सकते है की यहां ट्रीटमेंट का सक्सेस रेट कितना है। आशा आयुर्वेदा में Infertility Treatment लेने और कंसीव करने वाली महिलाओं की संख्या लाख से भी ज्यादा हैं। आशा आयुर्वेदा क्लिनिक के Ayurvedic Treatment for infertility की खास बात यह है कि आईवीएफ के मुकाबले इसकी सफलता दर 90% से भी ज्यादा है।

इसके अलावा आप आशा आयुर्वेदा फर्टिलिटी क्लिनिक के फेसबूक और यूट्यूब पेज पर उनके वीडियो को देखकर भी क्लिनिक आने का विचार कर सकते है। 

 

aasha ayurveda success

 

  • अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर

कहीं भी ईलाज कराने से पहले वहाँ उपस्थित डॉक्टर की योग्यता और उनके अनुभव के बारे में संपूर्ण जानकारी एकत्रित कर लेनी चाहिए। खासतौर पर उन विषयों का जिसका ईलाज आप कराने जा रहे हैं।आशा आयुर्वेदा के Best Doctor for infertility की बात करें तो गुगल के रिव्यू, पेशेंट के टेस्टीमोनियल के साथ क्लिनिक के वेबसाइट पर दिए गए सफलता दर के बारे में भी जान सकते है। इससे आपको उनके अनुभव और सफल इलाज के बारे में बेहतर विचार करने का मौका मिलता है। 



 

  • डॉक्टर की योग्यता- Doctor Qualification for infertility clinic Dadar East

 अगर आप एक Infertility specialist Doctor से मिलने पर विचार कर रहे हैं, तो दादर ईस्ट में टॉप फर्टिलिटी डॉक्टर के कई विकल्प उपलब्ध हैं। आशा आयुर्वेदा का मानना है कि यह एक बड़ा फैसला है और इसलिए आपको परामर्श के दौरान अपने चुनिंदा Doctor for Infertility के साथ सहज होने की सलाह दी जाती है। हम यहां आपको फर्टिलिटी डॉक्टर की जानकारी प्रदान कर रहें जिससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके द्वारा चुने गये अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर सही हैं। 

 

  • डॉ चंचल शर्मा: best gynecologist for infertility in दादर ईस्ट

मुंबई स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस दिल्ली से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchkarma की पढ़ाई पूरी की है। 

 

डॉ. चंचल शर्मा infertility treatment without surgery में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

 

  • डॉ भेरवी शाह: best gynecologist for infertility in Mumbai

मुंबई स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की एक और सिनियर सलाहकार डॉ भेरबी शाह फर्टिलिटी डॉक्टर विशेषज्ञ है। इस क्षेत्र में उनको 7 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की है और इसके साथ ही उन्होंने Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की है। 

साथ ही भेरवी शाह भी Ayurvedic Treatment for infertility में माहिर है, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर ज्यादा है।    



 

पेशेंट का अनुभव- Patient review for infertility clinic in Dadar east

आपको फर्टिलिटी क्लिनिक ढूंढते वक्त क्लिनिक के बारे में लोगों के द्वारा दिए गए रिव्यु को पढ़ना चाहिए। इसके अलावा आप गुगल रिव्यु या यूट्यूब के माध्यम से पेशेंट टेस्टीमोनियल से डॉक्टर के अनुभव और उपचार की सफलता के बारे में पता लगता है। आशा आयुर्वेदा में ऐसे निसंतान जोड़े आते है जो शादी के 12 साल बाद माता-पिता बनने का सुख पाते हैं। क्लिनिक में इलाज लें रहें पुराने पेशेंट से भी बात कर सकते है जो इलाज और डॉक्टर के अनुभव के बारे में बता सकते है। 

यहां ऐसे पेशेंट के टेस्टीमोनियल देख सकते है जो आईवीएफ फेल होने के बाद आशा आयुर्वेद से माता-पिता बने है।  



 

इलाज का खर्च- Treatment Cost of Infertility Clinic in Dadar

जगह और सफलता दर जांचने के बाद यह भी सुनिश्चित करें की जिस इनफर्टिलिटी क्लिनिक आप जा रहे है वो आपके बजट में है या नहीं। क्योंकि हर क्लिनिक की फीस अलग-अलग होती है तो आप ध्यान रखें की अपने लागत के हिसाब से Infertility Clinic का चुनाव करें। आप आईवीएफ के मंहगे इलाज के अलावा आयु्र्वेद इलाज के लिए भी सोच सकते है। आशा आयुर्वेदा के इलाज में होने वाले खर्च की बात करें तो आयुर्वेदिक इलाज का खर्च आईवीएफ के मुकाबले कई गुणा सस्ता और प्रभावी इलाज है। 

 

क्लिनिक की लोकेशन- Location for Infertility Clinic in Dadar

Infertility Clinic की लोकेशन सबसे महत्वपूर्ण कारक है जिसका ध्यान रखना बेहद जरुरी है। अगर इनफर्टिलिटी क्लिनिक आपके घर से दूर है तो हर एक टेस्ट के लिए आपको जाने में दिक्कत होगी। लोकेशन और समय को नजर 

में रखकर कोशिश करें की gynecologist near me हो, जिससे आपको टेस्ट और चेकअप करवाने में आसानी हो सकें। 



 

  • इनफर्टिलिटी उपचार की उपलब्धता- Infertility Treatments We Provide 

यहां आपको बिना सर्जरी के इलाज प्रदान किया जाता है। आईवीएफ के मुकाबले आयुर्वेद बहुत ही प्रभावी इलाज जो समस्या के साथ जीवनशैली में भी बदलाव लाता है। बांझपन के कारणों को जानकर हम आपको आयुर्वेद के माध्यम से इन निम्नलिखित में उपचार प्रदान करते हैं:

 

  • प्रजनन क्षमता और निसंतानता उपचार
  • PCOD/ PCOS 
  • ट्यूब ब्लॉकेज
  • एंडोमेट्रिओसिस
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड
  • एंडोमेट्रियम
  • अनियमित पीरियड्स
  • रजोनिवृत्ति
  • हार्मोनल असंतुलन
  • आईवीएफ विफलता
  • गर्भपात
  • यौन समस्या
  • हाइड्रोसालपिनक्स 
  • Low AMH

 

  • इलाज के साइड इफेक्ट- Treatment Side Effect  

आईवीएफ इलाज के कई साइड फेक्ट मौजूद हैं, क्योंकि गर्भधारण से पहले अंडाशय से अंडे को निकलकर लैब में स्पर्म के साथ फर्टिलाइज किया जाता है। और भ्रूण को सीधा गर्भाशय के अंदर डाला जाता है जिससे एक्टोपिक प्रेगनेंसी, नौ महीने से पहले बच्‍चे का जन्‍म होना। साथ ही आईवीएफ ट्रीटमेंट शारीरिक और मानसिक दवाब डालता है। इस इलाज में बहुत इंजेक्‍शन लगने की वजह से मूड स्विंग्‍स, हॉट फ्लैशेज, योनि में सूखापन, पेट फूलना, ब्रेस्‍ट में दर्द, सिरदर्द, वजन बढ़ने, मतली, चक्‍कर आने, थकान, नींद न आने जैसे साइड इफेक्‍ट दिख सकते हैं। वहीं आयुर्वेद में Infertility Treatment को बिना सर्जरी किया जाता है जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है।  



 

  • इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट का प्रोटोकॉल- Best Infertility Treatment in Dadar

दादर ईस्ट में फर्टिलिटी ट्रीटमेंट आजकल सबसे बड़ी चिंता का विषय है। इसलिए, आयुर्वेद सलाह देता है कि एक स्वस्थ शरीर, तनाव मुक्त दिमाग, प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना, धातुओं का पोषण और संतुलित जीवनशैली आदि निसंतानता को ठीक करने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है। 

आशा आयुर्वेद एक ऐसा इनफर्टिलिटी क्लिनिक है जो वातानुलोमना, अमा (विषाक्त पदार्थों) को हटाने, खराब हुए दोष को शांत करने, अग्नि और प्रजनन प्रबंधन के लिए शोधन चिकित्सा के द्वारा ठीक करता है। यहां आईवीएफ विफलता के बाद भी सफलतापूर्वक उन जोड़ों को आयुर्वेद की मदद से माता-पिता बनने का सुख प्रदान किया जाता है।

हमारा उद्देश्य विशेष रुप से इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट में आयुर्वेद की पंचकर्म पद्धति का उपयोग करके लाखों लोगों को माता-पिता बनने का सुख दें। पंचकर्म चिकित्सा को तीन चरणों में बांटा गया है। जैसे- 

 

  • पूर्व कर्म (Poorva Karma)
  1. पचाना (Pachana)
  2. स्नेहन/अभ्यंगम (Snehana/Abhyangam)
  3. स्वेदनम (Pashchat Karma)

 

  • प्रधान कर्म (Pradhan Karma)
  1. वमन (Vaman)
  2. विरेचन (Virechan)
  3. उत्तरबस्ती (UttarBasti)
  4. नस्या (Nasya)
  5. रक्तमोक्षण (Raktamokshan)

 

  • पास्चत कर्म (Pashchat Karma)

Doctor for Infertility पाश्चत कर्म के माध्यम से इलाज के बाद की देखभाल पर ध्यान देने पर जोर डालते हैं।

  • संसर्जन कर्म (डिटॉक्स के बाद आहार में बदलाव)
  • शमन चिकित्सा (जड़ी-बूटियों और जीवन शैली प्रबंधन में बदलाव)
  • योग के माध्यम से प्रजनन क्षमता में सुधार लाना

 

इसलिए, अगर आप एक फर्टिलिटी डॉक्टर की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे दिल्ली के सबसे अच्छे Ayurvedic Doctor for infertility से संपर्क करें। आशा आयुर्वेद निसंतानता से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान करने के साथ नेचुरल प्रेगनेंसी (Natural Pregnancy) करवाने में आपकी मदद करेंगा। हमारे Infertility Clinic में इलाज का खर्च बहुत ही उचित है और आईवीएफ की लागत के मुकाबले बहुत ही सस्ता और प्रभावी है।



 

आशा आयुर्वेदा बाकियों से बेहतर क्यों है?

निस्संदेह, महिलाओं में निसंतानता के लिए हमारा आयुर्वेदिक उपचार सबसे अधिक चुना गया है। Ayurvedic Treatment for infertility एक प्रचीन पद्धति है जो हमारे शरीर के सारे विकारों को दूर करती है। इसके लिए आपके द्वारा एक अनुभवी और अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले Infertility Clinic को चुना जाना जरूरी है। 

 

गर्भपात और गर्भावस्था से संबंधित अन्य समस्याओं को रोकने के लिए आयुर्वेद की भूमिका भी इसकी प्रभावशीलता के इतिहास को देखते हुए बहुत बड़ी है। हमारे पास वर्षों के अनुभव और विशेषज्ञता की समझ रखने वाले अनुभवी फर्टिलिटी डॉक्टर हैं, इसीलिए हम बेस्ट फर्टिलिटी हॉस्पिटल इन दादर हैं| 

अधिकांश दंपतियों को इनफर्टिलिटी की समस्या होने के बाद दिमाग में सबसे पहले आईवीएफ का ख्याल आता है। लेकिन आईवीएफ के ज्यादातर मामलों में लाखों खर्च होने के बाद इलाज भी विफल होता जाता है और महिला गर्भधारण नहीं कर पाती है। 

वहीं आयुर्वेदिक इलाज की बात करें तो बिना सर्जरी के इनफर्टिलिटी की सभी समस्या को ठीक किया जाता है। आयुर्वेद इलाज आईवीएफ के महंगें इलाज से कई गुना ज्यादा सस्ता होता है। और इस इलाज की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी सफलता दर भी आईवीएफ के मुकाबले कई गुणा ज्यादा है।