दिल्ली में बेस्ट फर्टिलिटी डॉक्टर – Best Fertility Doctor in Delhi

दिल्ली के बेस्ट आयुर्वेदिक हॉस्पिटल और डॉक्टर

आज की भागदौड़ भरी आधुनिक जीवनशैली के कारण हमारा स्वास्थ्य काफी खराब हो रहा है। वो चाहे मानसिक स्वास्थ्य हो, आध्यात्मिक स्वास्थ्य हो, या फिर शारीरिक स्वास्थ्य हो। प्रजनन स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। अब सवाल यह उठता है कि प्रजनन स्वास्थ्य का विशेष रूप से कारण क्या है? और क्या आप इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए आयुर्वेदिक सेंटर इन दिल्ली की तलाश में है? अगर ऐसा है तो यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। खैर, प्रजनन स्वास्थ्य जीवन के सभी चरणों में पुरुष और महिला प्रजनन प्रणाली की स्थिति को संदर्भित करता है। इसलिए व्यक्ति को अपने प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होना चाहिए।

 

इनफर्टिलिटी का कारण क्या है?- Infertility Ka Karan Kya Hai

इनफर्टिलिटी की समस्या पुरुष और महिला दोनों हो सकते हैं। infertility specialist Doctor in delhi का कहना है कि प्रजनन आयु वर्ग में लगभग 15-20% जोड़ों में बांझपन देखा जाता है। प्रजनन समस्याओं से पीड़ित लगभग 30% जोड़ों में बांझपन के लिए पुरुष और महिला दोनों कारक जिम्मेदार होते हैं। परंतु महिलाओं में ट्यूबल ब्लॉकेज इनफर्टिलिटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। ज्यादातर मामलों में कपल्स के लिए बच्चा पैदा करना मुश्किल हो जाता है। इन निम्नलिखित में इनफर्टिलिटी के मुख्य कारण शामिल हैं-  

  • ट्यूबल ब्लॉकेज (Tubal Blockage)
  • PCOD/ PCOS 
  • एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)
  • कम एएमएच स्तर (Low AMH Level)
  • शुक्राणुओं की कम संख्या (Less Sperm Count)
  • अस्पष्टीकृत या अनएक्सप्लेंड इनफर्टिलिटी (Unexplained Infertility)


बिना सर्जरी इनफर्टिलिटी का इलाज- Bina Surgery Ke Infertility ka Ilaj

बेशक, बिना किसी सर्जरी के बांझपन का इलाज किया जा सकता है। बहुत से लोग इस बात से अंजान है कि ऐलोपेथी विज्ञान के अलावा इनफर्टिलिटी का इलाज आयुर्वेदिक विज्ञान में भी संभव है जो सबसे प्रभावी है।

जैसा कि हम जानते हैं कि सर्जरी एक तरह की जटिल प्रक्रिया है और यह पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आयुर्वेदिक हॉस्पिटल इन Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune की तलाश कर गैर-सर्जिकल तरीकों से अपना इलाज करवा सकते है।  

आयुर्वेद में महिला इनफर्टिलिटी का इलाज सबसे प्रभावी है। आयुर्वेद शरीर के 3 दोषों (वात, पित्त, कफ) पर काम कर हर प्रणाली का संचारण में सुधार लाती है। ऐसा माना जाता है कि हमारा प्रजनन स्वास्थ्य वात और कफ दोषों द्वारा संचालित होता है तो इनफर्टिलिटी के इलाज में इन दोषों को ठीक करना बेहद जरुरी है। आशा आयुर्वेदा के फर्टिलिटी विशेषज्ञ निसंतान दंपतियों के लिए शुरुआती वर्कअप पर विशेष ध्यान देकर उनके रोग के आधार पर सही तरह के फर्टिलिटी उपचार का चयन करने का अवसर देता है। इनफर्टिलिटी में आयुर्वेद उपचार इस प्रकार से हैं:-

  • पंचकर्म (वमन, विरेचन, नस्यम और रक्तमोक्षण)
  • पंचकर्म- उत्तर बस्ती (अंतर्गर्भाशयी दवाएं)
  • औषध चिकित्सा (आयुर्वेदिक दवाएं)

 

Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune में बेस्ट फर्टिलिटी डॉक्टर – Best Fertility Doctor in Delhi

अगर आप आयुर्वेदिक क्लिनिक इन Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune जाने पर विचार कर रहे हैं, तो टॉप फर्टिलिटी डॉक्टर के कई विकल्प उपलब्ध हैं। आप इस जानकारी से यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जब भी आप हमारे आयुर्वेदिक क्लिनिक जाएंगे तो आपके द्वारा चुने गये फर्टिलिटी डॉक्टर सही हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

 

Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस मुंबई से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchkarma की पढ़ाई पूरी की है। 

 

डॉ. चंचल शर्मा infertility treatment without surgery में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

 

  • डॉ दीपिका सेठी: best gynecologist for infertility in delhi

Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की एक और सिनियर सलाहकार डॉ दीपिका सेठी फर्टिलिटी डॉक्टर विशेषज्ञ है। इस क्षेत्र में उनको काफी अनुभव प्राप्त है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की है। यह भी infertility treatment without surgery में माहिर है।


आशा आयुर्वेदा बाकियों से बेहतर क्यों है?

निस्संदेह, महिलाओं में बांझपन के लिए हमारा आयुर्वेदिक उपचार सबसे अधिक चुना गया है। हम अप-टू-मार्क चिकित्सा सेवाओं के साथ एक शांत और सुखदायक वातावरण का लाभ उठाते हैं। आप धीरे-धीरे रिकवरी फेज में कदम रखेंगे। प्रजनन चिकित्सा में बढ़ती प्रगति के साथ, उच्च सफलता दर के साथ अधिक से अधिक प्रजनन उपचार उपलब्ध हैं। इसलिए, प्रजनन विशेषज्ञ के साथ चर्चा करते हुए, बांझपन के लिए Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune में सबसे अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. चंचल शर्मा ने उस उपचार को चुना जो व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है क्योंकि वे विशेष रूप से आयुर्वेद की मदद से इसका इलाज करते हैं। डॉ. चंचल शर्मा दिल्ली की सर्वश्रेष्ठ इनफर्टिलिटी आयुर्वेद विशेषज्ञ हैं।

 

आयुर्वेदिक सेंटर इन Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune, आयुर्वेदिक हॉस्पिटल इन Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune, आयुर्वेदिक क्लिनिक इन Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune, आयुर्वेदिक डॉक्टर इन Delhi, Mumbai, Lucknow and Pune