Infertility Clinic in Lucknow- लखनऊ में बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक

Infertility Clinic in Lucknow : लखनऊ में इनफर्टिलिटी क्लिनिक की तलाश कर रहें है लोगों के लिए कई ट्रीटमेंट की सुविधा उपलब्ध है। घर के आसपास बहुत क्लिनिक है, पर कैसे तय करें की कौन सा Best Infertility Clinic है जो समस्या का समाधान कर सकता है। इनफर्टिलिटी के इलाज में संघर्ष कर रहे कपल्स के लिए Infertility Center चुनना चिंता का विषय है। कई दंपत्तियों को पहली बार फर्टिलिटी क्लिनिक जाते वक्त मन में कई तरह के सवाल आ सकते है। आज इस लेख में हम आपको अपने लिए सही Infertility Clinic चुनने में मदद करेंगे।

 

lucknow fertility

 

Best Infertility Clinic के लिए टिप्स – Tips for Best Infertility Clinic

Infertility clinic का चयन फर्टिलिटी देखभाल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आप एक ऐसे क्लिनिक का चयन करना सुनिश्चित करना चाहते हैं जो आपके व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप हो और आपको संपूर्ण निदान और उपचार प्रक्रिया के दौरान सहज महसूस कराए। इन निम्नलिखित में बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक(Infertility Clinic in Lucknow) ढूढ़ने के लिए टिप्स दिए गए हैं-

(Read More : PCOD का इलाज : PCOD कारण, लक्षण, निदान, आयुर्वेदिक उपचार, डाइट और घरेलू उपचार)

ऑनलाइन रिसर्च करें 

आपके गर्भवती होने के सफर में पहला चरण ऑनलाइन फर्टिलिटी क्लिनिक के बारे में रिसर्च करना है। इससे आपको कही जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, आप घर बैठे ही ट्रीटमेंट की सभी जरुरी जानकारी मिल जाती है। आज के समय में बहुत से क्लिनिक की सारी जानकारी वेबसाइट पर मौजूद होती है। आप उनके वेबसाइट पर दिए गए क्लिनिक की जुड़ी सभी जानकारी लें सकते है।     

अगर आप अपने द्वारा चुने गए क्लिनिक के बारे में और जानकारी प्रदान करना चाहते है तो उनके सोशल मीडिया (फेसबूक और यूट्यूब) पेज पर उनके वीडियो को देख सकते है। आप लोगों के द्वारा दिए गुगल रिव्यू पढ़कर भी फर्टिलिटी क्लिनिक को ढूढ़ना शुरू कर सकते है। इससे हो सकता है की आपको अच्छे क्लिनिकों के सुझाव मिल जांए। 

अपने लोकेशन में देखें

ऑनलाइन रिसर्च के बाद आप ये सुनिश्चित करें की अपका ढूंढा हुआ Infertility Clinic near me हो क्योंकि आपको टेस्ट के लिए बार बार जाने में दिक्कत होगी। कोशिश करें की क्लिनिक पास हो ताकि आपको टेस्ट और चेकअप करवाने में दिक्कत न हो सकें। 

अगर आपको दूर का कोई क्लिनिक पसंद आता है तो अपने सुविधा के हिसाब से टेस्ट के लिए नजदीकी लेब और अस्पताल चुन सकते है। जिससे आपको बार बार अपना काम छोड़कर दूर टेस्ट करवाने की झंझट नहीं पड़ेगी। 

(Read More : इनफर्टिलिटी क्लिनिक इन मुंबई)

अपने बजट में ढूंढ़े

लोकेशन के बाद आप यह सुनिश्चित करें की जिस infertility center में जा रहें हो वह आपके बजट में हो। क्योंकि हर इनफर्टिलिटी क्लिनिक की फीस अलग अलग हो सकती है। बजट के साथ आप ये भी देखें की क्लिनिक में कोई पैकेज सुविधा है या नहीं। आप आईवीएफ के अवाला आयु्र्वेद इलाज के लिए भी सोच सकते है। बजट की बात है तो आयुर्वेदिक इलाज का अनुभव करके देखें जो ऐलोपैथी के मुकाबले कई गुणा सस्ता और प्रभावी भी है। 

उपचार उपलब्धी

निसंतानता कई संभावित कारकों के साथ एक जटिल बीमारी है। कुछ क्लिनिक सेवाओं की एक विस्तृत पैकेज प्रदान करते हैं। आप एक ऐसे क्लिनिक की तलाश करें जिसमें कई प्रकार के विकल्प हों, और ऐसे क्लिनिक को ढूंढना और भी बेहतर है जिसमें टेस्ट के साथ साथ infertility treatment without surgery पर जोर दिया जाता है। Ayurvedic Doctor for infertility बिना सर्जरी के आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

सफलता दर

लोकेशन, बजट और उपचार उपलब्धी के बाद आप ध्यान रखें की आपके द्वारा चुन गए क्लिनिक की सफलता दर के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। आप ये बिल्कुल ध्यान रखें की क्लिनिक में Infertility Treatment लेने वाली महिलाओं के कंसीव करने के मामले कितने हैं। क्लिनिक के स्टाफ और डॉक्टर, उपकरणों और स्टाफ की ट्रेनिंग के आधार पर भी पता लगा सकते है की वहां ट्रीटमेंट का सक्सेस रेट कितना है।  

जब भी कोई Infertility Clinic चुने तो उसकी मौजूदा स्थिति को जांचे परखें। आप उनकी वेबसाइट पर लोगों के द्वारा रिव्यू से इनफर्टिलिटी क्लिनिक के सफलता दर के बारे में जान सकते है। 

लखनऊ में बेस्ट फर्टिलिटी डॉक्टर – Best Fertility Doctor in Lucknow

अगर आप Infertility Clinic पर जाने पर विचार कर रहे हैं, तो लखनऊ में टॉप इनफर्टिलिटी क्लिनिक के कई विकल्प उपलब्ध हैं। हमारा मानना है कि यह एक बड़ा फैसला है और इसीलिए आपको परामर्श के दौरान अपने चुनिंदा फर्टिलिटी डॉक्टरों के साथ सहज होने की सलाह दी जाती है। हम अपनी वेबसाइट पर अपने डॉक्टर के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हैं। साथ ही इससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके द्वारा चुने गये फर्टिलिटी डॉक्टर सही हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

डॉ चंचल शर्मा: best gynecologist for infertility in Lucknow

लखनऊ स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. चंचल शर्मा सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर और nutritionist के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 10 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने साल 2011 में Tibbia College, Delhi University के मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, MD की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने साल 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस मुंबई से Gynecology and Obstetrics की पढ़ाई पूरी की। साथ ही 2014 में Panchakarma की पढ़ाई पूरी की है। 

डॉ. चंचल शर्मा infertility treatment without surgery में माहिर हैं, जिसकी वजह से उनकी सफलता दर बहुत ज्यादा है। इन्हीं कारणों से उन्हें एक भरोसेमंद और प्रतिष्ठित डॉक्टर के नाम से जाना जाता है।

डॉ अनामिका सिंह: best gynecologist for infertility in Lucknow

लखनऊ स्थित आशा आयुर्वेदा क्लिनिक की सिनियर सलाहकार डॉ. अनामिका सिंह सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी डॉक्टर विशेषज्ञ हैं। इस क्षेत्र में उन्हें 6 साल का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज से B.A.M.S, (Ayu) और इसके बाद Diplomate of Reproductive and Child Health (DRCH), और MPh (CM) की डिग्री हासिल की है। 

निष्कर्ष – Conclusion

Ayurvedic Treatment for Infertility एक 5000 हजार साल पुरानी पद्धति है जो हमारे शरीर के सारे विकारों को दूर करती है। आपको इसके लिए आपने द्वारा एक अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले Infertility Doctor को चुनना बेहद जरूरी है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति आईवीएफ के महंगें इलाज से कई गुना ज्यादा सस्ती है। और इस पद्धति की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी सफलता दर भी आईवीएफ के मुकाबले ज्यादा है। लखनऊ में सफल इलाज के लिए infertility specialist Doctor in lucknow के साथ अपॉइंटमेंट लें।

हमारी सेवाओं में पीसीसीओडी, ट्यूब ब्लॉकेज, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एंडोमेट्रिओसिस, low AMH, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियम, अनियमित पीरियड्स, रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन, आईवीएफ विफलता, गर्भपात, यौन समस्या, बार बार मिसकैरेज की समस्या और हाइड्रोसालपिनक्स उपचार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए हमें +91 9811773770 पर कॉल करें या हमारी वेबसाइट www.aashaayurveda.com  पर जाएं।