क्या है पुरुष बांझपन? जाने कारण और इलाज ! (Male Infertility)

पुरूष नपुंसकता (infertility) क्या है जाने कारण एवं निदान

 

वंश को आगे बढ़ाने के लिए नर नारी की अहम भूमिका होती हैं । दूसरे शब्दों में नर नारी सृष्टि की धुरी हैं । दोनों में से यदि कोई एक फिज़िकल रूप से फिट नहीं है तो संतान प्राप्ति नहीं हो सकती हैं । यदि आप किसी भी सेक्सुअल प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो पिता बनने का सपना ही स्वप्न बनकर रह जाता हैं । असल मे शादी के बाद पिता न बनने का एक कारण नपुंसकता हो सकता हैं । जिसे मेल इंफर्टिलिटी  कहते हैं ।

 

जब किसी पुरुष के गुप्त अंग पर्याप्त मात्रा में शुक्राणू को उत्पन्न नहीं कर पाते हैं, तो संतान प्राप्ति से वंचित रह जाते हैं । अगर कोई पुरुष पिता नहीं बन पाता हैं तो उसे पहले डाक्टर से अपने स्वास्थ की अच्छी तरह से जांच करानी चाहिये ताकि कारण पता लगाया जा सके । पुरूष बांझपन (Male Infertility  in Hindi ) के कारण निम्नलिखित हो सकते है :-

 

1. वीर्य में शुक्राणू का न होना

शुक्राणु कौशिका से एग फर्टिलाइज होता हैं । वीर्य ही यह पौष्टिक पदार्थ होता हैं । जो शुक्राणु को तैरने में सहायता करता हैं ।

 

2. शुक्राणु की संख्या कम होना

किसी हेल्दी मेल के शुक्राणु की संख्या 15 मिलियन होती हैं । यदि इस संख्या में कमी होने पर शुक्राणु की एग में प्रवेश करने की संभावना कम हो जाती हैं । जिससे प्रजजन क्षमता की कमी हो जाती हैं ।

 

3. अंडकोष की नसों में वृद्धि होना

कभी कभी नर (male) के अंडकोष की नसो में सुजन आ जाती  हैं, जिससे शुक्राणुओ को मूवमेंट करने में मुश्किल होती हैं । इससे शुक्राणु की गुणवत्ता भी कम हो जाती हैं ।

 

4. संक्रमण (Infection )

बांझपन का एक कारण गुप्तांगों में इंफेक्शन (infection) की प्रॉब्लम भी हो सकती हैं जिसे प्रजनन प्रणाली की नसो में चोट के निशान हो जाते हैं । इसकी वजह से वह ऊतक के साथ अवरुद्ध करते हैं ।

 

5.  नशीले पदार्थों का सेवन करना

अगर कोई पुरुष नशीले पदार्थों का सेवन करता है तो बांझपन का शिकार हो सकता हैं क्योंकि नशीले पदार्थ जैसे शराब व ड्रग्स सेवन से शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी हो जाती हैं । जिससे प्रजजन क्षमता कमजोर हो जाती हैं ।

 

6. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी :-

पुरुषों में प्रजनन क्षमता में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बहुत ही महत्वपूर्ण है । इस हार्मोन का निर्माण अंडकोश में होता हैं और महिला में अंडाशय में होता हैं । इस हार्मोन की कमी से सेक्स उतेजना कम हो जाती हैं । इस हार्मोन की कमी से न केवल नपुंसकता होती हैं बल्कि कई शारिरिक विकार उत्पन्न होते हैं । 

 

पुरूष इंफर्टिलिटी के आयुर्वेदिक उपचार  ( male infertility treatment in Ayurveda )

 

हमारी 5 हजार साल पुरानी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से पुरुष इंफर्टिलिटी का उपचार बिना किसी शल्य क्रिया से कई तरिको से किया जाता हैं । जिन में से पंचकर्मा पद्धति मुख्य हैं । आयुर्वेद की पंचकर्मा यानी 5 कर्म ( वमन, विरेचन, नस्य, एवं रक्तमोक्षण ) से ट्रीटमेंट किया जाता हैं ।  पुरुष बांझपन का उपचार की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है :-

 

1.उत्तर बस्ती ट्रीटमेंट ( uttar basti treatment for male infertility ) :-  यह एक पुरुष बांझपन के लिए आयुर्वेद की महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसमें नर (male ) के मूत्र संबंधी विकार दूर किये जाते हैं। आयुर्वेद में मूत्रमार्ग से औषधीय तेल डाला जाता हैं । करीब 20 मिनट की इस प्रक्रिया में अंगों का शोधन किया जाता हैं । जिससे शक्राणु विकार, वीर्य विकार दूर हो जाते हैं औऱ पुरुष प्रजनन क्षमता में वृद्धि  होती हैं । यही प्रयोग महिलाओं के लिए भी किया जाता हैं ।

 

2. हर्बल उपचार ( Ayurvedic Herbal Medicine ) :-  नर (male) नपुंसकता दूर करने के लिए या पुरुषों में योन ग्रन्थियों की प्रॉब्लम दूर करने के लिए हर्बल काढा मूत्रमार्ग से लिंग द्वारा प्रवेश कराया जाता है । यह हर्बल ट्यूब (tube) ले जाने के लिए लिंग में डाला जाने वाला एक लचीले टयूबिंग जैसे उपकरणों के माध्यम से किया जाता है । जिससे पुरुष की प्रजजन क्षमता में वृद्धि होती हैं ।

 

मेल (male) इनफर्टिलिटी ( नपुंसकता )  के अन्य उपाय

 

1. सेक्स सम्बंधी प्रॉब्लम का समाधान करना

पिता बनने के लिए सेक्स की प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए जैसे शीध्रपतन,  स्वप्नदोष एवं सेक्स (sex) के प्रति अरुचि इत्यादि । इन प्रॉब्लम की तुरंत मेडिसिन लेनी चाहिए ताकि सेक्स सम्बंधी क्रिया को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने में को प्रॉब्लम न हो ।

 

2. हार्मोन का उपचार करना

अगर मेल (male) इनफर्टिलीटी का कारण हार्मोन असंतुलन हैं तो डॉक्टर्स उस पुरुष को ओषधि का सेवन करने की सलाह देते हैं । या उचित खानपान की एडवाइस देते हैं । यह उसकी बांझपन की मेडिसिन होती हैं ।

 

3. सन्तुलित आहार :-

आयुर्वेद में किसी प्रकार का विकार दूर करने के खान पान पर ध्यान दिया जाता हैं । इसलिए यह जरूरी है कि अपने भोजन में विटामिन युक्त तत्वों को शामिल करें ।

 

4. नियमित रूप से एक्सरसाइज :-

कहते हैं नियमित रूप से कसरत करने से जीवन होगा निरोग, जी हां योग करना सेहत के लिए लाभदायक है । योग करने से शरीर का प्रत्येक अंग एक्टिव हो जाता हैं जिसे सभी विकार दूर हो जाते हैं ।

 

आयुर्वेदिक डॉक्टर्स एवं लागत ( ayurvedic doctors with high success rate in delhi )

अगर आप /आपके जान पहचान में कोई पुरुष इस समस्या से पिडित हैं, तो अतिशीघ्र ही हमारे दिल्ली आयुर्वेद विशेषज्ञ चंचल शर्मा से मिले । मेल इंफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए करीब 1 लाख की लागत आती हैं लेकिन हमारे आशा आयुर्वेदा सेंटर में उचित दाम पर उपचार किया जाता हैं । अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें :- 9811773770