Top 10 Pregnancy Mistakes in Hindi

गर्भावस्था एक महिला के लिए एक तरफ खुशी का एहसास होता हैं जहां दूसरी मुश्किलें भरा होता हैं । 9 महीनों तक शिशु में गर्भ पालना बहुत ही कठिन होता हैं । एक गर्भवती को बहुत केअर करनी होती हैं । अगर उनमें से थोड़ी सी भी चूक हो जाती हैं तो उनका खामियाजा भुगतना पड़ता हैं । तो दोस्तो आज हम आपको गर्भवती महिलाओं से की जाने वाली गलतियों (common mistakes)  के बारे में बताने जा रहे हैं । जो जाने अनजाने में ही सही मगर हो जाती हैं तो आइए जानते हैं -

 

10 गलतियों के बारे में जो सभी गर्भवती महिलाएं करती हैं  (Top 10 Pregnancy Mistakes in Hindi ) :-

 

 1. अधिक डाइट प्लान

आपकी रोज की कैलेरिज की आवाश्यकता 1800-2000 कैलेरीज होती हैं । बच्चे की आवश्यकता जोड ले तो 250-300 कैलेरिज और की जरुरत पडती हैं, लेकिन हम आने वाले मेहमान को लेकर इतना उत्सूक होता हैं कि वो ऐसी महिलाओं को जरुरत से ज्यादा खाने की सलाह देता हैं । जो शिशु के लिए प्रॉब्लम खड़ी कर देता हैं ।

 

2. बिना परामर्श मेडिसिन लेना

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको गर्भावस्था के दौरान बहुत संभलकर दवाइया खानी चाहिए यहा तक कि exernal use को भी संभलकर इस्तेमाल करना चाहिए । ताकि गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान न पहुंचे ।

 

3. कम सोना

ज्यादातर बाहर काम करने वाली महिलाये काम के चक्र मे अपनी नींद से समझोता कर लेती हैं । कई बार हाउसवाइफ भी घर के कामकाज में इतनी उलझती हैं कि पर्याप्त नींद नहीं ले पाती हैं ।

 

4. खुद को मनपसंद चीज खाने से ज्यादा से ज्यादा रोकना

हो सकता हैं प्रेग्नेसी के दौरान आपको कुछ खास चीजे खानेका बहुत मन करे और यह आप जानती हैं, की सही नहीं रहेगा पर ऐसा ना करे इससे आपके बच्चे को नुकसान पहूच सकता हैं ।

 

5. जन्म से पहले शिशु से रिश्ता ना जोडे

गर्भावस्था के दौरान हर औरत कुछ अस्वस्थ हो जाती हैं और कई बार इसी कारण से वे अपने शिशु पर ध्यान नहीं दे पाती इसलिये समय-समय पर अपने पेट को सहलाइए और अपने बच्चेसे प्यारी प्यारी बाते करिये ।

 

6. इंटरनेट पर कुछ पढकर घबराना

इंटरनेट इनफाँस्मेशन का सबसे बडा सोर्स हैं पर इनको सही मान लेना उचित नहीं हैं । कभी कभी बढा चढा कर लिखी हुई होती हैं । असल मे़ हर एक महिला का केस अपने आप में अलग होता हैं, लेकिन कई बार महिलाये आरोग्य की वेब साइटस में कुछ उल्टा सीधा पढकर डर जाती हैं, जोकि गलत हैं । आशा आयुर्वेदा की वेबसाइट पर आपको सही मार्गदर्शन दिया जाता हैं ।

 

7. जरुरत से अधिक आराम करना

कई महिलाये प्रेग्नेसी में ज्यादा चिंतित हो जाती हैं और जरुरत से अधिक आराम करने लगती हैं । ऐसा करना फेटस की ग्रोथ पर असर डाल सकता हैं ।

 

8. अधिक डिप्रेशन

पहली बार बनाने वाली महिलाये प्रेग्नेसी को लेकर अनावश्यक डिप्रेशन ले लेती हैं, जो माँ और शिशू दोनो के लिये ठिक नहीं हैं । यह सच  हैं कि तनाव हमारे जिंदगी का अभिन्न हिस्सा हैं, जिससे पूरी तरह से बचा नहीं जा सकता पर गर्भावस्था भी एक ऐसा समय हैं जिसमें आपको अधिक से खूश रहना चाहिए इसलिये अपना ध्यान आप ऐसी चीजो की तरफ ले जायेगा जो आपको अच्छा महसुस कराये ।

 

9. सामान्य डिलिवरी से बहुत ज्यादा डरना

बहुत सी महिलाये नाँर्मल (normal ) डिलीवरी में होने वाली दर्द से बचने के लिये आँपरेशन कराना उचित समझती हैं । कई बार अस्पताल भी अपने फायदे के लिये यही सुझाते हैं, लेकिन एक बार लेबर पेन सहना आँपरेशन कराने से अच्छा रहता हैं । शल्यक्रिया करते वक्त कमर में एक इंजेक्शन दिया जाता हैं जिसका दर्द सालो तक बना रहता हैं और शिशू को फिड करने में भी दिक्कत हो सकती हैं ।

 

10. डॉक्टरी सलाह लेने में देरी करना

बहुत सी महिलाये यह जानने के बावजूद कि वो  गर्भवती हैं, महिने तक किसी डाँक्टर से कंसल्ट नहीं करती । ऐसा करना आपके  एवं शिशू के लिए भी नुकसान दायक हैं । 

 

इसे भी पढ़ें: - 

Ayurvedic Healthy Diet During Pregnancy

Pregnancy Ayurveda - Best Pregnancy Exercise

प्रेग्नेंट (Pregnant) न होना के कारण एवं उपाय

आधुनिक महिलाओं में बांझपन की बीमारी का कारण और निदान