Can hair loss be a sign of infertility

बालों का झड़ना दुनिया भर में सबसे आम समस्याओं में से एक है।  एक तिहाई आबादी को प्रभावित कर रहा है। एक महिला में बालों का झढ़ना आमतौर पर थायराइड और महिला प्रजनन हार्मोन यानी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन से जुड़ा होता है। बालों का झड़ना अक्सर कम थायराइड हार्मोन के स्तर का संकेत माना जाता है। यह शुष्क त्वचा, कब्ज, थकान और वजन बढ़ने के साथ हो सकता है। 

बालों का झड़ना महिलाओं में बांझपन का लक्षण हो सकता है । क्योंकि हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) को बांझपन से जोड़ा गया है। थायराइड हार्मोन (thyroid hormone) का निम्न स्तर अंडाशय (ovary) द्वारा अंडे की रिहाई में हस्तक्षेप करके प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है। इसके अलावा, हाइपोथायरायडिज्म में योगदान देने वाले कारक जैसे कि पिट्यूटरी विकार (pituitary disorder) या कुछ प्रकार के ऑटोइम्यून विकार (autoimmune disorders) भी  एक महिला के लिए गर्भधारण (pregnancy) करना कठिन बना सकते हैं।

 

बालों के झड़ने से  प्रजनन हार्मोन कैसे प्रभावित होते है - How reproductive hormones are affected by hair loss. 

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम या पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome or PCOS) प्रजनन हार्मोन (reproductive hormones)  के असंतुलन का कारण बन सकता है। यह टेस्टोस्टेरोन और एण्ड्रोजन ( Testosterone and Androgen) के उच्च स्तर और एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन (estrogen and progesterone) के निम्न स्तर की विशेषता है। बालों का झड़ना पीसीओएस PCOS के लक्षणों में से एक है। यह चेहरे के अत्यधिक बाल (excessive facial hair), अनियमित पीरियड्स (irregular periods) और वजन बढ़ने के साथ हो सकता है।

PCOS बांझपन का एक आम कारण है। हार्मोन का असंतुलन अंडों के विकास और अंडाशय (ovary) से उनकी आवधिक (cyclical) रिहाई (release) में बाधा डालता है। पीरियड्स का मिस होना (missed periods) या अनियमित होना पीसीओएस के लक्षण हैं। यदि अंडाशय द्वारा परिपक्व अंडा (mature egg) समय पर नहीं निकलता है, तो इसे शुक्राणु (Sperm) द्वारा निषेचित (fertilized) नहीं किया जा सकता है। पीसीओएस के परिणामस्वरूप अंडाशय में छोटे सिस्ट (small cysts) का विकास भी हो सकता है। इसलिए, यदि आप अत्यधिक बालों के झड़ने को नोटिस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

 

थायरॉइड की वजह से झडते है बाल और होता है बांझपन - Thyroid causes hair fall and infertility.

 

थायरॉइड (Thyroid hormone) एक प्रकार का हार्मोन है। जब इसकी मात्रा किसी महिला के शरीर में अधिक हो जाती है। जिससे शरीर का  मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है और शीर का प्रत्येक अंग बहुत तेजी के साथ कार्य करने लगता है। ऐसे में शरीर को बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। 

  1. Thyroid hormone हार्मोन बढ़ जाने पर घबराहट की समस्या होती है और चिड़चिड़ापन होता है। 
  2. शरीर में कमजोरी महसूस होने के कारण हाथ कांपने लगते है और शरीर में पसीना आता है। 
  3. यदि शरीर में Thyroid hormone की अधिकता है तो बाल पतले होने के साथ-साथ झड़ने भी लगते है। 
  4. नींद की परेशानी होने लगती है जिससे प्रजनन स्वास्थ्य प्रभावित होने लगता है। 
  5. थायरॉइड का सबसे बडा और मुख्य कारण है , बांझपन क्योंकि यदि महिलाओं में Thyroid hormone की दिक्कत है तो इस कारण से गर्भधारण करना मुश्किल काम हो जाता है। 

(Read More: Health Benefits of Ayurveda Treatment)

बाल झड़ने की समस्या को कैसे रोकें - How to stop hair fall problem

यह एक प्राकृतिक घटना है। इसलिए कुछ फॉलिकल्स के गिरने की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें आहार, खनिज की कमी, दवाएं, तनाव, प्रदूषण और आनुवंशिकी शामिल हैं। महिलाओं मे बांझपन भी एक और कारण हो होता है। बालों के झड़ने को कम करने या इससे निपटने में मदद करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बालों की समस्या से निजात पा सकते है। 

 

  1. बालों के झड़ने के लिए विटामिन बहुत जरुरी है -  विटामिन न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। विटामिन स्वस्थ को प्रोत्साहित करता है, विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है ।  जिससे बालों के रोम को उत्पादक बने रहने में मदद मिलती है और विटामिन बी बालों को स्वस्थ रंग बनाए रखने में मदद करता है।
  2. प्रोटीन के साथ आहार संतुलित करें - सोया या अन्य प्रोटीन खाने से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है।
  3. गीले बालों में ब्रश करने से बचें - जब बाल गीले होते हैं तो वह सबसे कमजोर अवस्था में होते हैं। इसलिए गीले बालों में ब्रश करने से बचें क्योंकि बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आपको गीले बालों में कंघी करनी है।  तो बहुत चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। साथ ही बालों को बार-बार ब्रश करने से बचें।  क्योंकि ऐसा करने से बालों को चोट लग सकती है और नुकसान बढ़ सकता है। 
  4. लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस - इनमें से किसी एक रस को अपने स्कैल्प पर मलें, इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें। इसे एक हफ्ते तक नियमित रूप से करें और आप ध्यान देने योग्य परिणाम देखेंगे।
  5. खुद को हाइड्रेट रखें - बाल शाफ्ट में एक चौथाई पानी होता है इसलिए हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ बालों के विकास के लिए दिन में कम से कम चार से आठ कप पानी पिएं।
  6. शराब का सेवन न करें - यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो शराब का सेवन न करें ।  क्योंकि शराब पीने से बालों का विकास कम हो जाता है। तो बालों के विकास में वृद्धि देखने के लिए अल्कोहल कम करें या खत्म करें।
  7. धूम्रपान से बचें - सिगरेट पीने से खोपड़ी में बहने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इससे बालों के विकास में कमी आती है।
  8. भृंगराज - भृंगराज, जिसे फाल्स डेज़ी के नाम से भी जाना जाता है । यह एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं तैयार करने के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है।
  9.  ग्रीन टी - वजन कम करने के लिए ग्रीन टी न केवल फायदेमंद है, बल्कि बालों के झड़ने के लिए एक हर्बल उपचार भी है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

शारीरिक गतिविधि करते रहें -  हर दिन शारीरिक गतिविधि के लिए समय निकालें। दिन में 30 मिनट पैदल चलना, तैरना या बाइक चलाना हार्मोनल स्तर को संतुलित करने, तनाव के स्तर को कम करने के अलावा बालों का झड़ना कम करने में मदद करता है।