Best Infertility Clinics Hospitals in Mumbai | Fertility Center in Mumbai - AashaAyurveda

बेस्ट पंचकर्मा फर्टिलिटी अस्पताल/क्लिनिक और सेंटर इन मुंबई

आज के समय में मुंबई में न जाने कितने लोग खराब दिनचर्या और जीवन शैली के कारण निसंतानता का शिकार होते जा रहें है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की मानें तो भारत में हर वर्ष 6 में 1 से कपल निसंतानता की समस्या से ग्रस्त हैं। ऐसे में देश में हर साल खराब स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित बीमारियों की वजह से लाखों लोग माता-पिता बनने के सुख से वचिंत रहते हैं।

शादी के कई साल बाद भी महिलाओं को गर्भधारण करने में दिक्कत होती है और इस वजह से उन्हें infertility clinic के चक्कर लगाने पड़ते हैं। प्रेगनेंट न होने के कारण का पता लगाने के बाद डॉक्‍टर कपल्‍स को इनफर्टिलिटी क्‍लीनिक जाने की सलाह दी जाती हैं, जहां उनकी समस्या के आधार पर ट्रीटमेंट का सुझाव दिया जाता है। अगर आप भी मुंबई में रहते है और फर्टिलिटी क्लिनिक इन मुंबई की तलाश कर रहें है तो आज इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए हम आपको अपने लिए सही infertility clinic, hospital and Centre in mumbai के बारे में जानकारी देंगे।

इनफर्टिलिटी क्या है? – What is Infertility in Hindi

इनफर्टिलिटी ऐसी समस्या है जब एक कपल 12 महीनों से ज्यादा समय तक लगातार गर्भनिरोधक साधनों का इस्तेमाल किए बगैर संबंध बनाने के बावजूद महिला कंसीव नहीं कर पाती है (Infertility in Hindi)। आयुर्वेद ने इनफर्टिलिटी को बंध्यत्व के रूप में वर्णित किया है। महिला और पुरुष दोनों में ही इनफर्टिलिटी के लक्षण शामिल है जो निम्नलिखत हैं- 

फीमेल इनफर्टिलिटी के लक्षण शामिल हैं मेल इनफर्टिलिटी के लक्षण शामिल है
पीरियड्स में अनियमिता यौन इच्छा में कमी आना
असामान्य अवधि अंडकोष में सुजन, गांठ या दर्द होना
अनियमित पीरियड्स स्खलन के दौरान दिक्कत होना
अचानक पीरियड्स बंद होना स्खलन के दौरान कम मात्रा में स्पर्म निकलना 
दर्दनाक पीरियड्स अवधि हरे या शरीर पर बालों की कमी होना
अधिक मुँहासे सहित त्वचा में परिवर्तन   सामान्य रुप से शुकाणु या स्पर्म की मात्रा कम होना
सेक्स ड्राइव में बदलाव      स्तंभन दोष की बीमारी
लगातार दो या अधिक गर्भपात होना संक्रमण की समस्या 
बार बार गर्भपात होना  
छाती और ठुड्डी में अत्यधिक बालों का होना  
सेक्स के प्रति कम लगाव होना  
अचानक वजन काम होना  
संबंध बनाते समय दर्द होना  

फीमेल इनफर्टिलिटी के कारण – Female Infertility causes in Hindi

  • फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज                               
  • हार्मोनल असंतुलन                             
  • संक्रमण या पीआईडी की समस्या      
  • पीसीओडी/ पीसीओएस                               
  • एंडोमेट्रियोसिस                                            
  • ओवेरियन सिस्ट                                         
  •  यूरिन इंफ्रेक्शन की समस्या                              
  •  मोटापा                                                        
  • बार बार गर्भपात की समस्या                             
  • ओवुलेशन में असामान्यताएं
  • हाइड्रोसालपिनक्स (ट्यूब में पानी भरना)
  • अंडे की गुणवत्ता में कमी आना

मेल इनफर्टिलिटी के कारण – Male Infertility Causes in Hindi

  • स्पर्म काउंट कम होना
  • स्पर्म काउंट की गुणवत्ता में गिरावत आना
  • वृषण का अधिक गर्म होना 
  • शराब और धूम्रपान के कारण 
  • तनाव और मोटापे के कारण
  • एजोस्पर्मिया
  • ओलिगोस्पर्मिया
  • अनुवांशिक कारण 
  • स्खलन नालियों का ब्लॉक होना  

फर्टिलिटी क्लिनिक इन मुंबई: मातृत्व की ओर अपना कदम बढ़ाएं – Aasha Ayurveda

आपका स्वागत है आशा आयुर्वेदा जो कि फर्टिलिटी क्लिनिक इन मुंबई में एक प्रसिद्ध स्थान है जहां पूर्णता के दिशा-निर्देश वाले आपके जीवन के सपने को पूरा करने की दिशा में आपकी सहायता करते हैं।

आशा आयुर्वेदा में, हमारी अनुभवी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ टीम विभिन्न प्रजनन समस्याओं के इलाज में विशेषज्ञ हैं, जैसे ट्यूबल ब्लॉकेज, एंडोमेट्रिओसिस, लो एएमएच, पीसीओडी, पीसीओएस, हार्मोनल असंतुलन, ओव्युलेशन विकार, कम शुक्राणु संख्या और अन्य विकार शामिल होना। 

फर्टिलिटी क्लिनिक इन मुंबई

आशा आयुर्वेदा फर्टिलिटी क्लिनिक इन मुंबई (वमन, विरेचन, उत्तर बस्ती, नस्य, रक्तमोक्षण), जड़ी-बूटी के उपचार के साथ-साथ आहार योजनाएं और जीवनशैली में पर ध्यान दिया जाता है ताकि आपकी प्रजनन स्वास्थ्य को अच्छा कर सकें। उत्तर बस्ती थेरेपी से न जाने कितनी महिलाओं की सुनी कोख भरी है। अब आप भी मातृत्व की ओर अपना पहला कदम उठाकर, डॉ. चंचल और डॉ. भैरवी के साथ दादर (पूर्व) में स्थित आशा आयुर्वेद इनफर्टिलिटी क्लिनिक/हॉस्पिटल में एक परामर्श का आयोजन करके अपने सपने को प्राप्त करने के पथ पर आगे बढ़ें। एक स्वस्थ और सफल गर्भाधान की प्राप्ति में हम आपका मार्गदर्शन करेंगे। साथ मिलकर, हम आपके परिवार का सपना पूरा कर सकते हैं।

क्लिनिक की सफलता दर- Success Rate of Infertility

जब बेस्ट इनफर्टिलिटी क्लिनिक का चयन करते हैं, उसकी सफलता दर जांचना महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, डॉक्टरों, उपकरणों, और स्टाफ की ट्रेनिंग भी महत्वपूर्ण होती है। आपके लिए आशा आयुर्वेदा एक अच्छा विकलप है जहां कई इलाज मौजूद है। यहां से Infertility Treatment लेने वाली महिलाओं के कंसीव करने के मामले लाख से भी ज्यादा हैं। infertility doctor in Dadar east से इनफर्टिलिटी उपचार की सफलता दर 90% से भी अधिक है, जो आईवीएफ के मुकाबले अत्यंत प्रभावी है। 

पेशेंट का अनुभव – Success Story

मुंबई के अंधेरी में रहने वाली 33 वर्ष की Shibu Gupta शादी के कई सालों में बच्चे की आस में कितने साल से Conceive करने में असफल थी। शादी के बाद से ही शिभू और उनके पति बेबी प्लान कर रहे थे लेकिन हर बार नकाम हो रहे थे। जिसके बाद शिभू द्वारका के जाने माने डॉक्टर से मिली, जहां डॉक्टर ने कुछ जांच करवाने के साथ गर्भ ठहरने के लिए दवाइयां भी दी। डॉक्टर ने उन्होंने Ultrasound Test करवाया तब पता चला की शिभू को एंडोमेट्रिओसिस (खून वाली गांठ) की समस्या है। उन्होंने कई डॉक्टरों को दिखाया फिर भी कंसीव नहीं कर पाई। ये खबर सुनकर न जाने शिभू की उम्मीद पूरी तरह से जवाब दे चुकी थी।

Aasha Ayurevd fertility Success Story

 

WATCH MORE SUCCESS STORY

 

 

एक दिन जब शिभू YouTube में वीडियो देख रही थी तभी अचानक डॉ. चंचल शर्मा और डॉ भैरवी जो कि Best infertility doctor in Mumbai है। उनकी वीडियो देखा और बिना देरी कर आशा आयुर्वेदा मुंबई में आई। यहां मात्र तीन महीने के चले ट्रीटमेंट से आज एंडोमेट्रिओसिस की समस्या ठीक हो गई है। और अब शिभू गुप्ता और उनके पति नन्हें मेहमान के आने की खुशी में आशा आयुर्वेदा की फर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉ चंचल शर्मा एवं टीम को तहेदिल से शुक्रिया करते हैं। जैसे शिभू ने Doctor chanchal sharma पर भरोसा दिखाया वैसे ही आप भी भरोसा दिखाकर अपना सपना पूरा कर सकते है। 

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको मुंबई में Top infertility Doctor की खोज में आपको मदद मिलेगी। Mumbai में इनफर्टिलिटी के सफल इलाज के लिए infertility specialist Doctor in Mumbai के साथ अपॉइंटमेंट लें।

हमारी सेवाओं में ट्यूब ब्लॉकेज, PCOD/PCOS, एंडोमेट्रिओसिस, Low AMH, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियम, अनियमित पीरियड्स, रजोनिवृत्ति, हार्मोनल असंतुलन, IVF Failure, गर्भपात, यौन समस्या, बार बार मिसकैरेज की समस्या और हाइड्रोसालपिनक्स उपचार शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमें +91 9811773770 पर कॉल करें या हमारी वेबसाइट www.aashaayurveda.com पर जाएं।