ways to increase sperm count

स्पर्म काउंट बढ़ाने के उपाय

इन दिनों हर किसी को परेशान करने वाली समस्या 'संतान' है। बदलती जीवनशैली, खान-पान, शारीरिक समस्याओं, तापमान आदि के कारण कई बच्चों को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है। फर्टिलिटी सेंटरों के सामने लगी कतार। या आईवीएफ आदि क्योंकि प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है। 
शोधकर्ताओं का कहना है कि पुरुषों में ये समस्याएं महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दोषों के कारण होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि शुक्राणुओं की संख्या आवश्यक संख्या से कम होती है, खासकर पुरुषों में। ऐसा कहा जाता है कि बच्चे के जन्म के लिए न केवल पत्नी बल्कि पति को भी उचित आहार और आदतों का होना आवश्यक है। पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता संतान के आकार पर निर्भर करती है।

 

स्पर्म काउंट क्या होना चाहिए ?
पुरुषों के वीर्य में स्पर्म (शुक्राणु) मौजूद होता है। इसकी गणना लाखों में की जाती है। एक स्वस्थ व्यक्ति के एक मिलीलीटर वीर्य में आमतौर पर लगभग 40 से 300 मिलियन शुक्राणु होते हैं। यदि यह संख्या 10 मिलियन से 20 मिलियन के बीच है तो इसे लो-स्पर्म काउंट कहा जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि महिलाओं को गर्भधारण करने के लिए पुरुष द्वारा जारी स्पर्म काउंट 30 मिलियन से अधिक होना चाहिए।


स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं?
स्पर्म काउंट कम होने के कई कारण होते हैं। यह समस्या कुछ लोगों में हार्मोन की कमी के कारण भी हो सकती है। हालांकि, यह जानना मुश्किल है कि किस कारण से स्पर्म काउंट कम  है। इसलिए, कुछ सावधानियों का पालन करके शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। 
कई अध्ययनों से पता चला है कि वजन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को भी कम करता है। इसलिए जिन पुरुषों को स्पर्म काउंट की समस्या है उन्हें अपना वजन कम करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह से अपना वजन घटाने के लक्ष्य और आहार निर्धारित करें।

 

(ये भी पढ़िए –  Male infertility: Important facts you must know


व्यायाम से न केवल वजन कम होता है बल्कि शरीर में गुणवत्तापूर्ण वीर्य भी पैदा होता है। अगर स्पर्म स्वस्थ है..अजन्मा बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।
शुक्राणु को स्वस्थ रखने और संख्या बढ़ाने के लिए शरीर के लिए विटामिन-डी, सी, ई, सीओक्यू 10 आवश्यक हैं। एक स्टडी के मुताबिक अगर आप रोजाना 1000 मिलीग्राम की दर से विटामिन-सी लेंगे तो आपका स्पर्म एक्टिव रहेगा। अध्ययन में कहा गया है कि अगर यह गिनती नहीं बढ़ाता है, तो भी गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।


शराब और धूम्रपान की आदतों के बावजूद शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है। कोकीन और एनाबॉलिक स्टेरॉयड जैसी प्रतिबंधित दवाएं भी शुक्राणुओं की संख्या पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। तो.. इनसे दूर रहो।


जिन क्षेत्रों में आप काम करते हैं, वे भी आपके शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करते हैं। यदि धातु, कीटनाशक, पेंट, पानी आधारित गोंद या पेंट, अन्य अंतःस्रावी व्यवधानों के बीच काम कर रहे हों .. घर जाने के तुरंत बाद स्नान करें।


ज्यादा साइकिल चलाने वाले लोगों में भी स्पर्म काउंट की समस्या हो सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हफ्ते में पांच घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं उन्हें यह समस्या होती है।
ढीले अंडरवियर और पैंट ही पहनें। सूती अंडरवियर का ही प्रयोग करना चाहिए। सिंथेटिक कपड़ों से बचना चाहिए।
यदि शुक्राणुओं की संख्या अनियमित है तो यह पर्याप्त नहीं है। यह स्वस्थ और सक्रिय भी होना चाहिए। शुक्राणु के स्वस्थ होने पर संतान के पैदा होने की संभावना अधिक होती है।
अगर पति या पत्नी की उम्र 35 वर्ष से अधिक है.. दोनों को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और जांच करवानी चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार डाइट से स्पर्म काउंट बढ़ने की पूरी संभावना होती है। इसलिए  यहां बताए गए खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपने वीर्य में इजाफा कर सकते हैं। 

 

सुनिश्चित करें कि आपका आहार कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज, फाइबर और प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक विटामिन से भरपूर हो। तभी स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन में वृद्धि होगी।
अनार के बीज और रस शुक्राणु की गति को उत्तेजित करते हैं। गुणवत्ता भी बढ़ती है।
लेट्यूस फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन-सी से भरपूर होता है। ये शुक्राणु वृद्धि में योगदान करते हैं।
मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जो पुरुष हार्मोन के कार्य को प्रभावित करते हैं।
टमाटर और लाइकोपीन में मौजूद कैरोटीनॉयड शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। स्वस्थ शुक्राणु बनते हैं।
तरबूज में लाइकोपीन, पानी का प्रतिशत पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है।
सेब के गुण पुरुष प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाते हैं। शुक्राणु कोशिकाओं के प्रतिशत में काफी वृद्धि करता है।
काजू के सेवन से जिंक की मात्रा भी बढ़ती है। फर्टिलिटी जिंक बहुत जरूरी है।
खाने में विटामिन-सी जरूर होना चाहिए। यह वीर्य में डीएनए की रक्षा करता है। अत्यधिक धूम्रपान विटामिन-सी को समाप्त कर सकता है और जन्म दोष पैदा कर सकता है।


लहसुन में विटामिन बी6 पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। लहसुन के नियमित सेवन से बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है।
केले में मौजूद विटामिन बी1, सी और प्रोटीन न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्पर्म के लिए भी अच्छा होता है। केले में मौजूद ब्रोमोलिन एक शक्तिशाली सेक्स हार्मोन के रूप में कार्य करता है। यह शुक्राणु की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है।

 

अधिक जानकारी के लिए आप आशा आयुर्वेद के आहार विशेषज्ञ (Diet expert for sperm) से सलाह लें। यह जानकारी आशा आयुर्वेदा के आहार विशेषज्ञों से चर्चा के दौरान प्राप्त अंश के आधार पर दी गई है।