How to infertility  affect by azoospermia or nil sperm count

निल स्पर्म (एज़ोस्पर्मिया) कैसे मेल फर्टिलिटी को प्रभावित करता है ?

आज के व्यस्त तनावपूर्ण जीवन में जिस दर से इनफर्टिली तेजी से बढ़ती जा रही है, वह चिंताजनक है, यह सब हमारी वर्तमान जीवनशैली के कारण हमारे समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है।

एज़ोस्पर्मिया एक प्रजनन समस्या है जो सामान्य पुरुष आबादी के लगभग 2 प्रतिशत को प्रभावित करती है। यह एक ऐसी स्थिति है जब एक आदमी के वीर्य में शुक्राणु की औसत मात्रा नहीं होती है और वह किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट की मदद लेता है। आमतौर पर, व्यवहार्य शुक्राणुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए वीर्य विश्लेषण किया जाता है। यदि वस्तुतः कोई शुक्राणु नहीं मिलता है, तो डॉक्टर को अतिरिक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

 

एज़ोस्पर्मिया एक ऐसी स्थिति है जब पुरुषों में शुक्राणुओं की अनुपस्थिति होती है। इस स्थिति में वीर्य के नियमित विश्लेषण पर द्रव में शुक्राणु नहीं मिलते हैं। यह आमतौर पर पुरुषों के लिए एक अप्रिय आश्चर्य है, जो बांझपन की ओर जाता है। यह स्थिति सभी पुरुषों में से 2% और बांझ पुरुषों के 15% में देखी जाती है।

 

एज़ोस्पर्मिया के क्या कारण है?

एज़ोस्पर्मिया होने के कई कारण हो सकते है। 

  1. जननांग में रुकावट (ऑब्सट्रक्टिव एज़ोस्पर्मिया)
  2. पुरुष प्रजनन प्रणाली में संक्रमण
  3. जननांग की चोट
  4. सर्जरी से पुरुष प्रजनन प्रणाली पर प्रभाव - विकिरण और कीमोथेरेपी उपचार सहित
  5. आनुवंशिक कारण

अन्य संभावित कारणों में अंडकोष, वैरिकोसेले, स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं, अत्यधिक शराब का सेवन और अवैध नशीली दवाओं का उपयोग शामिल हैं।

 

एज़ोस्पर्मिया के लक्षण क्या हैं?

एज़ोस्पर्मिया रोगियों से जुड़े विभिन्न लक्षण और लक्षण नीचे विस्तार से दिए गए हैं -

  1. कम या बिल्कुल वीर्य की उपस्थिति
  2.  पेशाब करते समय दर्द होना
  3. श्रोणि क्षेत्र में दर्द
  4. असामान्य यौवन
  5.  स्खलन के साथ कठिनाई
  6.  कम सेक्स ड्राइव
  7.  अंडकोष निचले से छोटे होते हैं
  8. पुरुष बाल विकास में कमी
  9. मांसपेशियों की हानि
  10. बढ़े हुए स्तन
  11. अंडकोष क्षेत्र में सूजन, दर्द और गांठ
  12. गुणसूत्र या हार्मोन असामान्यता


क्या कोई पुरुष  एज़ोस्पर्मिया होने पर भी महिला को गर्भवती कर सकता हैं?

टेस्ट के बाद, आपका विशेषज्ञ आपको आपकी स्थिति के कारण और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में सलाह देगा। नो-स्पर्म-काउंट डायग्नोसिस का मतलब यह नहीं है कि गर्भाधान असंभव है। 

 

एज़ोस्पर्मिया का आयुर्वेदिक  इलाज

आयुर्वेदिक उपचार का विकल्प पूरी तरह से स्थिति के प्रकार और कारण पर निर्भर करता है। अगर यह रुकावट के कारण होता है तो इसका इलाज उत्तर बस्ती से किया जाता है। हार्मोनल संतुलन को ठीक करने या संक्रमण को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, यदि स्खलन में कोई शुक्राणु मौजूद नहीं है, तो इसे आयुर्वेदिक रसायन चिकित्सा द्वारा ठीक किया जाता है। आशा आयुर्वेदा सेंटर  एज़ोस्पर्मिया का सबसे बेहतर आयुर्वेदिक एवं बिना किसी दुष्प्रभाव वाला इलाज पेशकश करता है।  

आशा आयुर्वेदा की निःसंतानता विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा जो पूरी तरह से आयुर्वेदिक औषधिओं एवं पंचकर्म पद्धति पर कार्य करती है। वह कहती हैं कि आयुर्वेदिक उपचार लंबे समय से प्रजनन क्षमता की समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। "पुरुष निःसंतानत के लिए हर्बल उपचार के उपयोग के साक्ष्य सभी तरह से 5000 ईसा पूर्व के हैं। कुछ लाभकारी आयुर्वेदिक पौधे और उपचार हैं। जो नीचे उदाहरण के तौर पर दर्शाये गये है। 

आयुर्वेद में, एज़ोस्पर्मिया का उचित उपचार है जो रोगी के मूल कारण जान कर ठीक करता है। एज़ूस्पर्मिया से संबंधित सभी लक्षणों और लक्षणों का इलाज आयुर्वेदिक दवाओं के उचित उपयोग से किया जाता है। आशा आयुर्वेदा केंद्र आयुर्वेदिक दवाओं एवं हेल्दी लाइफस्टाइ-डाइटप्लान को फॉलो करने पर जोर करता है।  

  1. सफेद मुसली - सफ़ेद मुसली (शतावरी के रूप में भी जाना जाता है) की सूखी जड़ों का उपयोग आयुर्वेद में कामोद्दीपक (erotic) के रूप में किया जाता है। इसकी जड़ो का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि बनाने में किया जाता है। इसमें लगभग 30% एल्कलॉइड, प्राकृतिक स्टेरॉयड सैपोनिन (10-20%), पॉलीसैकेरॉइड्स (40 से 45%), कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन (5% से 7%) होते हैं। सफेद मुसली का उपयोग मुख्य रूप से प्रजनन प्रणाली को पुनः जीवंत करने के लिए टॉनिक के रूप में किया जाता है। इस जड़ी बूटी का नियमित उपयोग पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन और कम शुक्राणुओं की संख्या में मूल्यवान है। चूंकि यह ग्लाइकोसाइड्स में बहुत समृद्ध है, यह नपुंसकता और कम शुक्राणुओं की संख्या को ठीक करने में बहुत अच्छा काम करता है । 
  2. अश्वगंधा - यह पुरुष बांझपन के लिए एक बहुत ही प्रभावी दवा है। पाचन के रूप में, यह चयापचय को सही करता है और उचित पोषण प्रदान करने में मदद करता है। यह मानसिक विकारों में कारगर है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह नसों के लिए एक टॉनिक है और न्यूरिटिस में मदद करता है। यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन और ओलिगोस्पर्मिया जैसे यौन विकारों में मददगार है।
  3. शिलाजीत - यह शिलाजीत आयुर्वेदिक औषधि है। यह एक शक्तिशाली इम्युनिटी बूस्टर है और एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।  इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह पुरुष निःसंतानता, एनीमिया, अल्जाइमर रोग पर जबरदस्त प्रभाव डालता है।  मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है, थकान, महिलाओं में पीसीओडी जैसे विभिन्न ट्यूमर और सिस्ट में भी लाभकारी है। इसकेAnti-inflammatory गुणों के कारण यह सूजन वाले लिम्फ नोड्स पर भी काम करता है। यह रक्त शर्करा को संतुलित करता है । और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, विषहरण में मदद करता है।


 

एज़ोस्पर्मिया के लिए पंचकर्म उपचार क्या है?

एज़ूस्पर्मिया के रोगियों के लिए उपरोक्त आयुर्वेदिक दवाएं पर्याप्त हैं। परंतु यदि समस्या ज्यादा जटिल हो जाती है। तो  पंचकर्म उपचार की आवश्यकता है। एज़ोस्पर्मिया में हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्द डाइट लाभकारी, प्रभावी और परिणाम देने वाली हैं।

एज़ोस्पर्मिया के लिए स्वस्थ युक्तियाँ और जीवन शैली -

1) अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करें।

2) खूब पानी पिएं।

3) बादाम, अखरोट, पिस्ता, किशमिश, अंजीर आदि जैसे मेवों को आहार में शामिल करें।

4) व्यायाम करें और रोजाना 30 मिनट टहलें।

5) अपने आहार में हरा नारियल पानी और ताजा जूस पिएं।