how to eliminate tubal blockage with the help of ayurveda

आयुर्वेद की मदद से कैसे खत्म करें ट्यूबल ब्लॉकेज

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज दो पतली और संकरी नलियों के आकार जैैसी होती है।  जो गर्भाशय और अंडाशय के बीच संबंध का काम करती हैं। ये ट्यूब महिला को गर्भवती करने के बहुत जरुरी होती हैं। यदि ये नलिकाएं किसी तरह से खराब हो जाती हैं, तो महिला गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं होती है। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए आयुर्वेदिक उपचार पूरी तरह से प्रभावी हैं।

 

फैलोपियन ट्यूब क्या हैं? Fallopian tube kya hai in Hindi 

फैलोपियन ट्यूब दो कनेक्टिंग ट्यूब हैं जो अंडाशय और गर्भाशय के बीच सीधा संबंध बनाती हैं। यह वह जगह है जहां अंडा निषेचित होता है और प्रेगनेंसी होती है।

(ये भी पढ़िए –  Natural Treatment for Blocked Fallopian Tubes: 18 Things to Try )

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज क्या है? Fallopian tube Blockage kya hai in Hindi 

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज एक भयानक बीमारी है जो उन महिलाओं को होती है जो पूरी तरह से गर्भ धारण करने की क्षमता खो देती हैं। चूंकि फैलोपियन ट्यूब गर्भाशय को अंडाशय से जोड़ती है; यह उन मुख्य स्थलों में से एक है जहां अंडा निषेचित होता है। इसलिए, यदि यह साइट अवरुद्ध हो जाती है।  तो कोई महिला संभवतः गर्भवती नहीं हो सकती है। यह उन महिलाओं में बहुत अधिक होता है जिन्हें मासिक धर्म की जबरदस्त समस्या होती है। साथ ही पीआईडी या पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज भी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज होने का एक मुख्य कारण है।

 

फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के कारण Fallopian tube Blockage ke karan hai in Hindi 

यद्यपि अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए कई आयुर्वेदिक दवाएं हैं, लेकिन जिन कारणों से इस तरह की बीमारी होती है, उन्हें भी जानना चाहिए। फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज होने के संभावित कारण हैं -

  1. पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज
  2. क्लैमाइडिया जैसा कोई पिछला संक्रमण।
  3. गर्भाशय संक्रमण
  4. गर्भपात
  5. रप्चर्ड आपेन्डेक्स (ruptured appendix)
  6. पेट की सर्जरी
  7. अस्थानिक गर्भावस्था (एक्टोपिक प्रेगनेंसी)
  8. फैलोपियन ट्यूब में या उसके पास कोई हानिकारक सर्जरी।

 

ये कारण फैलोपियन ट्यूब के कारण महिला बांझपन के मुख्य कारणों में से एक हैं। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके इन पर अंकुश लगाया जा सकता है।

 

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी - Fallopian tube Blockage ke liye Ayurvedic (Ayurvedic Herbs) jadi butiyan - 

 

आयुर्वेद एक व्यापक रूप से प्रशंसित दवा है। यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली दवाओं में से एक है जो आपकी बीमारी को ठीक करने में आपकी मदद करती है।  चाहे वह कितनी भी बड़ी क्यों न हो, बिना किसी कृत्रिम तरीके या साइड-इफेक्ट के। यह 100% प्राकृतिक होने के कारण बड़ों द्वारा बहुत भरोसा किया जाता है। हर दूसरी बीमारी की तरह, आयुर्वेद भी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज को रोकने में कारगर है। कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए आयुर्वेदिक उपचार को व्यापक रूप से सराहा जाता है।



 

यदि आप अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए आयुर्वेदिक उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से उत्तर बस्ती, पंचकर्म थेरेपी जैसे भरोसेमंद नाम मिलते हैं। 

 

  1. शतावरी - शतावरी या शतावर के रूप में भी जाना जाता है, एक बहुत ही प्रभावी जड़ी बूटी है जिसे प्रभावी रूप से फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज को ठीक करने के लिए सूचित किया गया है। यह जड़ी बूटी उत्तर भारत में बहुतायत में पाई जाती है। यह जड़ी बूटी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को पहले से कहीं अधिक सक्रिय या उत्तेजित करने के लिए जानी जाती है।  इस जड़ी बूटी के तत्व antimicrobial हैं। इतना ही नहीं ये inflammatory भी नहीं हैं। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के लिए अपने आयुर्वेदिक उपचार के साथ शुरू करने के लिए, आप आसानी से शतावरी ले सकते हैं। लेकिन, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऑटोइम्यून बीमारी के मामले में, यह जड़ी बूटी आपके लिए जोखिम भरी हो सकती है। इसलिए इस बारे में अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से बात करने के बाद ही इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करें।
  2. पीत कंद - आयुर्वेद की  प्रमुख जड़ी-बूटियों में से एक, गोल्डनसील को फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के खिलाफ लड़ने में अपनी दक्षता के कारण व्यापक रूप से सराहा जाता है। इस जड़ी बूटी का उपयोग आयुर्वेद में फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज उपचार के साथ शुरू करने के लिए किया जाता है। यह inflammatory नहीं है।  और इसका टोनिंग परिणाम होता है। यह फैलोपियन ट्यूब के अंदरूनी हिस्सों की रक्षा करने की कोशिश करता है। इस प्रकार, यदि आप आयुर्वेद का उपयोग करने में रुचि रखते हैं और आयुर्वेद में अपने फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज उपचार के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो ये जड़ी-बूटियां काफी प्रभावी हैं। यदि आप उनका नियमित रुप से उपयोग करते हैं और जैसा कि आपका डॉक्टर अनुशंसा करता है, तो आप परिणामों से संतुष्ट होंगे।