fallopian tube blockage ke karan lakshan janch aur upchar in hindi

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण, लक्षण और उपचार

Signs and symptoms of blocked fallopian tubes in Hindi –

शादी के बाद हर महिला का एक सपना होता है कि वह भी माँ बने और यह पल उसके जीवन का सबसे खूबसूरत पल  होता है। कई बार कुछ कारणों से महिलाओं को प्रेगनेंसी में कुछ देरी हो जाती है। ऐसे में उनके अंदर बहुत सारे सबाल उठते है। गर्वधारण न होने के कई कारण शारीरिक और मानसिक दोनो हो सकते है। शारीरिक कारणों की बात करें तो इसका मुख्य कारण होता है ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब जिसका कार्य होता है अंड़े को गर्भाशय तक पहुचाना परंतु जब इस ट्यूब में ब्लॉकेज हो जाता है तो यह ऐसा करने में असमर्थ हो जाती है और अंड़ो को गर्भाशय तक नही पहुचा पाती है, जिससे महिला गर्भ धारण नही कर पाती है। इस संबंध में डाक्टरों का कहना है कि फैलोपियन ट्यूब में ब्लोकेज होने के कई कारण हो सकते है। जैसे कि फैलोपियन ट्यूब में यदि संक्रमण हो जाता है, सर्जरी होती या फिर गर्भाशय फाइब्रॉएड और बार-बार होने वाले जख्म के कारण ट्यूब के अंदरूनी हिस्से में कई बार रुकावट आ जाती है, जिसके कारण फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज हो जाते है और फिर गर्भ नही धारण हो पाता है।

हालांकि आज भी आयुर्वेदा में इसके बहुत ही अच्छे उपचार उपलब्ध है जिससे द्वारा फैलोपियन ट्यूब की ब्लॉकेज को रोका जा सकता और ट्यूब को खोल या अनब्लॉक करके गर्भ को धारण किया जा सकता है।

यदि आप भी एक महिला है या फिर किसी महिला के पति है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आप तक फैलोपियन ट्यूब में आ रही रुकाबट के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में बहुत ही विस्तार से चर्चा करेंगे... क्योंकि हमारे द्वारा दिए गये उपचार एवं सुझाव फैलोपियन ट्यूब को खोलने में बहुत ही मददगार साबित होंगे...blocked fallopian tube

  1. अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब क्या है – What is blocked fallopian tube in Hindi

(फैलोपियन ट्यूब क्या है ? यह कब और कैसे  हो जाती है बंद ) –

आइये जानते है आखिर फैलोपियन ट्यूब क्या होती है और यह कैसे बंद हो जाती है। फैलोपियन ट्यूब  महिला प्रजनन का एक अंग है जो अंडाशय और गर्भाशय के बीच जुड़ी हुई होती है। फैलोपियन ट्यूब ओव्यूलेशन के समय हर माह एक अंडे को अंडाशय से गर्भाशय तक ले जाती है। आपको बताते चले कि यह गर्भाधान फैलोपियन ट्यूब में ही होता है। 

जब एक अंडे को शुक्राणु के द्वारा निषेचित या फर्टिलाइज्ड किया जाता है तो यह ट्यूब से होते हुये गर्भाशय में प्रवेश कर जाता है, परंतु यदि फैलोपियन ट्यूब बंद हो तो यह अंडा गर्भाशय तक नही पहुच पाता है और न ही शुक्राणु अंडे के करीब आ पाते है, जिसके कारण प्रजनन की संपूर्ण प्रिक्रिया अधूरी ही रह जाती है तथा महिलाएं गर्भ धारण में सक्षम नही हो पाती है। फैलोपियन ट्यूब में बंद या ब्लॉकेज की परेशानी एक या फिर दोनो ट्यूब में हो सकती है। डाक्टरों का मानना है कि यह आज के समय में लगभग 40 से 45 प्रतिशत केशों में निःसंतानता का मुख्य कारण  फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का होना पाया जाता है।

Fallopian tube block hone kelakshan

  1.  ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के लक्षण – Fallopian tube block hone kelakshan in Hindi

(क्या है ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के लक्षण ) –

ब्लॉक या  बंद फैलोपियन ट्यूब के लक्षण तब तक खुलकर नही आते है जब तक कि  कोई महिला प्रेगनेंन्ट होने का प्रयास नही करती है  और तब तक तो उन्हें इस बात का पता ही नही चलता है कि उनकी फैलोपियन ट्यूब  या फिर उसमें कोई ब्लॉकेज है। स्त्री लोगों से जुड़े कुछ डाँक्टरों का मानना है कि कुछ केशों में पेट में एक साइड़ हल्का-हल्का दर्द हो सकता है, जो कि सामान्य तौर पर एक ब्लॉकेज में होता है। इस दर्द को हाइड्रोसालपिनक्स के नाम से जाना जाता है। इसके माध्यम से ट्यूब में तरल पदार्थ भर सकता है। यह स्थिति ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब का निर्माण करती है । जिसके कुछ लक्षण होते है जैसे – हैवी पीरियड्स के साथ-साथ  पेल्विक दर्द, पीरियड के दौरान बहुत ज्यादा दर्द का सामना करना इत्यादि इसके लक्षण होते है। फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने के कारण महिला के जोखिमों का खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है।

types of fallopian tube blockage

  1. फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के प्रकार – Different types of fallopian tube blockage

चिकित्सा जगत के डाँक्टरों का मानना है कि बंद फैलोपियन ट्यूब या ब्लॉकेज फैलोपियन के कारण लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं में निःसंतानता का खतरा बढ़ जाता है। फैलोपियन ट्यूब वह नलि होती है जिसके माध्यम से अंडा गर्भाशय तक जाने के लिए अपनी यात्रा पूरी करते है। इन ट्यूबों की रुकावट के कारण अंडा इस नलि में अच्छे से ट्रावल न कर पाने के कारण गर्भाशय तक नही पहुच पाते है।

 

ट्यूब की यह रुकावट भिन्न-भिन्न हिस्सो के आधार पर  इसके प्रकार भी अलग-अलग होते है।

 

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के आधार पर तीन प्रकार के होते है।

 

  1. प्रॉक्सिमल फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज (Proximal tubal occlusion) –फैलोपियन ट्यूब का पहला प्रकार है - प्रॉक्सिमल फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज । जब गर्भाशय के पास कोई भी ब्लॉकेज होता है तब इस प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है। इस समस्या के अंतर्गत गर्भपात, सीजेरियन सेक्शन या फिर पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) इत्यादि समस्याए देखने को मिलती है।

 

  1. मिडिल फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज (Mid-segment tubal obstruction) –फैलोपियन ट्यूब के अंतर्गत यह दूसरा प्रकार है, इस प्रकार के अंतर्गत फैलोपियन ट्यूब के बीचों बीज ब्लॉकेज होता है।

 

  1. डिस्टल अवरोध (Distal tubal occlusion) –फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का तीसरा प्रकार होता है , डिस्टल अवरोध । इस प्रकार के अंदर जहां पर फैलोपियन ट्यूब जाकर समाप्त होती है वहीं पर यह ब्लॉकेज होता है। फैलोपियन ट्यूब में फिम्ब्रिया के पास जो ब्लॉकेज होता है उसे डिस्टल ब्लॉकेज या फिर डिस्टल अवरोध के नाम से जाना जाता है। इस ब्लॉकेज में फैलोपियन ट्यूब का वह भाग सबसे ज्यादा प्रभावित होता है जो अंडाशय के सबसे नजदीक होता है। सामान्यतः इस स्थिति को हाइड्रोसप्लिंक्स के नाम से जाना जाता है तथा इस स्थिति में फैलोपियन ट्यूब के अंदर तरल पदार्थ भर जाता है।

fallopian tube blocked causes

  1. ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के कारण – Causes of blocked fallopian tube

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज होने के बहुत सारे कारण एवं वजहें होती है जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

  1. फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के सबसे अहम कारणों में से एक कारण होता है पैल्विक इंफ्लेमेट्री डिसीज। यह एक प्रकार की बीमारी होती है जो स्कारिंग और हाइड्रोसालपिनक्स की बहुत बड़ी वजह बनती है।
  2. फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक करने का एक यह भी कारण है कि एंडोमेट्रियल टिशू  क्योंकि अगर फैलोपियन ट्यूब के अंदर एंडोमेट्रियल टिशू  बनने लगते है तो यह फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक कर देते है।
  3. संबंध बनाते समय कुछ सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन्स जैसे कि क्लैमाइडिया और गोनोरिया इस ट्यूब में स्कारिंग एवं पैल्विक सूजन की डिजीज की वजह बन सकते हैं।
  4. फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने की और भी वजहें है जैसे कि यदि फाइब्रॉयड्स जो गर्भाशय से जुडे होते है और वही से ट्यूब को ब्लॉक कर देते है।
  5. यदि आपने ने पहले कभी फैलोपियन ट्यूब की सर्जरी करवाई तो यह सर्जरी भी आपकी ट्यूब का ब्लॉजेक का एक कारण है।
  6. यदि आपकी फैलोपियन ट्यूब को टीबी जैसी खतरनाक बीमारी हुई है तो यह बीमारी भी गर्भाशय में गर्भधारण करने की समस्या बन जाती है।
  7. हार्मोन्स में संतुलन न होने के कारण भी फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है।
  8. अपेंडिक्स भी काफी हद तक फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित करती है।
  9. एक्टोपिक प्रेग्नेंसी की समस्या भी आपकी फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक होने का बड़ा कारण है।

 Effect of blocked fallopian tube on fertility

  1. ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब का प्रजनन क्षमता पर असर – Effect of blocked fallopian tube on fertility

प्रजनन क्षमता पर ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब का काफी असर देखने को मिलता है। संबंध के दौरान जब शुक्राणु और अंडा फर्टिलाइजेशन के लिए ट्यूब में मिलते है परंतु यदि ट्यूब ही ब्ल़ॉक होती है तो यह  प्रक्रिया अधूरी रह जाती है। डाक्टरों के अनुसार यदि दोनो ट्यूब में ब्लॉकेज है तो गर्भ धारण करना असाध्य हो जाता है। परंतु यदि ट्यूब में आंशिक ब्लॉक है तो महिला गर्भवती हो सकती है, लेकिन यह खतरे से खाली नही हो सकता है, क्योंकि इससे एकटोपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic pregnancy) का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे केशों में निषेचित अंडे  गर्भाशय में बहुत ही मुश्किल से पहुच पाते है। इन मामलों में ज्यादातर केश आईवीएफ (IVF) का सहारा लेना पड़ता है लेकिन यह पुरी तरह से कारगर साबित नही होता है। यह आपकी स्थिति पर निर्भर करता है।

 

  1. फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का निदान – Diagnosis of blockage in Fallopian tube

फैलोपियन ट्यूब में अगर ब्लॉकेज है तो इसका निदान अब पूरी तरह से संभव है क्योंकि चिकित्सा जगत में इसके निदान के बहुत सारे उपचार है जो काफी हद तक कारगर है।

 

फैलोपियन ट्यूब के की जाँच मHSG  (Hysterosalpingogram)के द्वारा की जाती है। जो एक प्रकार का एक्स-रे है । जिसका प्रयोग फैलोपियन ट्यूब के अंदर ब्लॉकेज के जाँच के लिए किया जाता है। HSG  के दौरान एक डाई का उपयोग किया जाता  है, जो ट्यूब के अंदर देखने में डाँक्टर की मदद करती है।  जाँच पूरी हो जाने के बाद  आयुर्वेदा की पंचकर्म थेरपी के  द्वारा इसके 80 से 90 प्रतिशत सफल होने के पूरे-पूरे चांस होते है।

  1. फैलोपियन ट्यूब की ब्लॉकेज के उपचार – How to Get Pregnant with Blocked Fallopian Tubes in Hindi

यदि किसी महिला की फैलोपियन ट्यूब में कोई ब्लॉकेज है तो उस महिला को गर्भ धारण करने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  ऐसे समय में ज्यादातर महिलाओं के यही सवाल होते है कि उनकी फैलोपियन ट्यूब में यदि ब्लॉक्ड है तो वह कैसे गर्भ धारण करें। तो हम उन महिलाओं को इस लेख के माध्यम से बताना चाहते है  कि यदि आपकी ट्यूब में बहुत ही कम मात्रा में Scar tissueblocked है तब डॉक्टर tube open करने के लिए laparoscopic surgery का सहारा लेते है परंतु डॉक्टरों को इसमें बहुत की कम सफलता प्राप्त होती है, क्योंकि यह blocked Fallopian Tubesका permanent treatment नही है। इसके अलावा यदि यही Scar tissue  अधिक मात्रा में ब्लॉकेज है तो इसका इलाज Laparoscopy पद्धतिके द्वारा 30 से 40 प्रतिशत के बीच ठीक किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से इस पद्धति के द्वारा Tube blockage को ठीक नही किया जा सकता है।

इन दोनों पद्धति के अलावा भी एक महत्वपूर्ण और कारगर पद्धदि है आयुर्वेदा की पंचकर्म उत्तर बस्ती जिसकी मदद से tubal blockage को पूरी तरह से ठीक किया जाता है। यह उत्तर बस्ती थेरपी पूरी तरह से नेचुरल है तथा इसके रिजल्ट पूरी तरह से side effect free है तथा Uttar Basti therapy का success rate 80 to 90 percent है। यदि Ectopic pregnancy है तब भी इसे Uttar Basti therapy के treatment की help से सफलता पूर्वक ठीक किया जाता है।

fallopian tubal blcokage treatment

  1. ब्लॉक्ड फैलोनियन ट्यबू से गर्भधारण की संभावना – Possibility of pregnancy with blocked fallopian tubes in Hindi

जिन महिलाओं की fallopian tubeBlocked है उनमें भी गर्भधारण की संभावना रहती है परंतु यह संभावना तभी बनती है जब उसका उपचार नेचुरल तारीके से हो तभी इममें सफलता मिलती है। चिकित्सा विज्ञान में प्रगति के साथ-साथ अब वह महिलाएं भी गर्भ धारण कर सकती है जिनकी ट्यूब में ब्लॉकेज है क्योंकि इसके उपचार के विकल्प आयुर्वेदा की पंचकर्मपद्धति में उपलब्ध है।  ऐसी स्थिति में Successful Pregnancy की संभावना तब सबसे अधिक होती है जब Blockage uterus के बहुत ही नजदीक हो और यदि Ovary के पास Fallopian tube बंद है तो  Pregnancy के चांस बहुत ही अर्थात बिल्कुल ही कम हो जाते है।

  1. अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब की जटिलताएं – Complications of the blocked fallopian tubes in Hindi

महिलाओं की blocked fallopian tubes में तब सबसे अधिक Complications देखने को मिलते है जब Ectopic Pregnancy होती है। यदि फैलोपियन में Partial blockage (बहुत ही कम ब्लॉकेज) होता है तो Egg fertilizer बहुत ही आसानी से हो जाता है, परंतु यदि यही Complications अधिक मात्रा में होती है तो Egg fertilizer  में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  इस स्थिति Egg  ट्यूब में Stuck हो जाता है, जिससे अधिक risk हो जाता है। इसलिए ऐसी condition में कुछ डॉक्टर IVF एवं laparoscopy का सुझाव देते है परंतु इसका treatment अधिक सफल न हो पाने के लिए आयुर्वेदा की पंचकर्मा उत्तर बस्ती थेरपी एक बहुत ही कारगर विकल्प है जो अपने आप में full natural  एवं Ayurveda treatment में कोई भी side effect नही होते है।

Blocked Fallopian Tubes treatment

  1. फैलोपियन ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Blocked Fallopian Tubes in Hindi –

फैलोपियन की समस्या को देखते हुए इसके कुछ घरेलू उपाय भी है जिसको अपना कर इस समस्या से छुटकारा भी पाया जा सकता है। यह घरेलू उपाय पूरे तरह से नेचुरल और असर कारण है इनके उपचार में किसी भी प्रकार का कोई साइड इफैक्ट भी नही होता है।

 

  • फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉकेज को ओपिन करने के लिए आप खसखस के तेल का उपयोग करके इस परेशानी को दूर कर सकते है परंतु यह नुक्सा काफी समय में बाद काम करता है। इस नुक्से के द्वारा बंद नलियों का मार्ग खोला जा सकता है। इस नुक्से के प्रयोग घर या फिर स्यम से काफी भी नही करना चाहिए । इसके उपचार को अपनाने के लिए किसी प्रशिक्षित डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए।
  • दूसरा यह की अपनी जीवन शैली में खान-पान में परिवर्तन करके भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसमें महिलओ को junk food  से हमेशा के लिए दूरी बनाकर रखना चाहिेेए। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब को अनब्लॉक करने के लिए आपका आहार प्राकृतिक रूप से कैरोटेनॉइड से भरपूर होना चाहिए, इससे ट्यूब में आने वाली सूजन कम हो जाती है।
  • ब्लॉकेज ट्यूब की फर्टिलिटी को दूर करने के लिए फिर्टिलिटी मसाज का सहारा भी ले सकती है। यह घरेलू उपाय काफी कारगर है और इससे काफी हद तक इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है।
  • अरंडी के तेल की मालिस भी करके इस परेशानी को दूर कर सकते है।
  • योगासन करके भी ब्लॉकेज ट्यूब को अनब्लॉक कर सकते है।
  • अदरक, हल्दी, दालचीनी, लहसून का पेय बनाकर आप इसको पी सकती है जिससे काफी हद तक इसे दूर कर सकती है।
  • Meditationअर्थात ध्यान के माध्यम से भी आप ट्यूब को खोल सकती है।
  • अपने खान पान में Vitamin C को सामिल करके भी ब्लॉकेज ट्यूब को खोल सकते है।

इन सबके सभी उपचारों के साथ-साथ कुछ सावधनियाँ भी रखनी चाहिए क्योंकि यदि आप इन घरेलू उपायों का कर रहें है और धूम्रपान कर रहें हो तो यह उपाय बिल्कुल असर नही करेंगे इसलिए धूम्रपान का सेवन बिल्कुल भी न करें।