benefits of coconut water in pregnancy 

 Pregnancy में नारियल पानी के फायदे -

 

नारियल पानी का सेवन सदियों से पूरे भारत में किया जाता रहा है।  आयुर्वेद में यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसे अक्सर बुजुर्गों या दुर्बलों के लिए एक ताज़ा पेय के रूप में recommended किया जाता है।  और इसे सुखदायक प्रभाव के साथ एक प्राकृतिक पेय (natural drink) के रूप में स्वीकार किया जाता है। 

pregnant women पाचन क्रिया (digestion process) को नियंत्रित करने, मॉर्निंग सिकनेस, कब्ज (morning sickness, constipation) आदि से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति भी नारियल पानी पसंद करते हैं ।  क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। नारियल पानी एक पौष्टिक(nutritious), स्वादिष्ट (Delicious) और स्वास्थ्यवर्धक पेय (healthy drink) है। 

 

गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ - Health benefits of coconut water for pregnant women

नारियल पानी एक कोलेस्ट्रॉल मुक्त पेय (cholesterol free drink) है। और इसका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक हैं।

 

  1. गर्भवती महिलाएं के लिए नारियल पानी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट (Vitamins and Antioxidants) से भरपूर होता हैं । जो माताओं और शिशुओं की प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाकर उनकी रक्षा के लिए आवश्यक हैं।
  2. coconut water में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह कब्ज से राहत दिलाता है।
  3. एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक (natural diuretics) होने के कारण, यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर (uric acid levels) को नियंत्रित करता है। coconut water विषाक्त पदार्थों (toxins) को निकालता है और मूत्र पथ (urinary tract) को साफ करता है।
  4. मैग्नीशियम, पोटेशियम (magnesium, potassium) और अन्य खनिजों (other minerals) की उपस्थिति मूत्र उत्पादन को बढ़ाती है, जो गर्भावस्था के दौरान आवश्यक है, जिससे गुर्दे की पथरी (Kidney stone) का खतरा कम हो जाता है । 
  5. डायरिया (diarrhea) को मॉर्निंग सिकनेस (morning sickness) और उल्टी (Vomit) से डिहाइड्रेशन (dehydration) को रोकने के लिए आपको आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) प्रदान करता है।
  6. पोटेशियम और फास्फोरस (Potassium and Phosphorus) की उपस्थिति ऊर्जा के स्तर में सुधार करती है।
  7. यदि गर्भवती महिला coconut water  पीती है।  तो cholesterol कम होता है। यह शरीर में fat collection को रोककर शरीर से bad cholesterol को खत्म करने में भी मदद करता है। इसलिए, यह sweet drinks और unhealthy drinks  के लिए एक ideal replacement  है।
  8. नारियल पानी में पांच इलेक्ट्रोलाइट्स की उपस्थिति के कारण, शरीर का pH level नियंत्रित होता है। गर्भावस्था के दौरान hormonal changes  से परेशानी हो सकती है ।  जिसे नारियल पानी से controlled किया जा सकता है।
  9. नारियल पानी में मौजूद लॉरिक एसिड एंटी-वायरस (Lauric Acid Anti-Virus) के उत्पादन में मदद करता है और हानिकारक बैक्टीरिया (harmful bacteria) को मारता है।
  10. नारियल पानी मधुमेह के जोखिम को कम करता है।
  11. नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट (hydrate) करके त्वचा की लोच (skin elasticity) बढ़ाता है। गर्भावस्था के दौरान आदर्श खिंचाव के निशान (ideal stretch marks) को कम करता है।

 

नारियल पानी पीते समय कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए - What precautions should be taken while drinking coconut water?

  1. जब आपका गर्भ तीसरी तिमाही (Third trimester) के करीब आ रहा हो, तो नरम नारियल पानी का सेवन करनाएक अच्छा विचार है । 
  2. इस अवधि के दौरान आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों (essential nutrients) की आवश्यकता होती है। नारियल को सबसे अच्छा तब खाया जाता है जब उसे काटा जाता है और ताजा होने पर पोषक तत्वों के लिए पकाया जाता है। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि पके नारियल हानिकारक होते हैं । क्योंकि वे कब्ज (Constipation) पैदा करते हैं और शरीर में वसा (fat) बढ़ाते हैं।
  3. सोडियम या पोटेशियम (sodium or potassium) की अधिक मात्रा को रोकने के लिए, आपको अपने सेवन को प्रति दिन एक गिलास तक सीमित करके सावधानी बरतनी चाहिए। नारियल पानी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, इसलिए यह गर्भवती महिलाओं में चिंता पैदा कर सकता है।
  4.  कुछ आहार विशेषज्ञ (dietitian) सलाह देते हैं कि आप सर्जरी से दो हफ्ते पहले नारियल पानी पीना बंद कर दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सर्जरी से पहले और बाद में रक्तचाप नियंत्रण में हस्तक्षेप (Interference) कर सकता है।

 

नोट - गर्भावस्था में नारियल पानी का नियमित सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से consult जरुर कर लें।